पोषण के महत्व के बारें में आडियों संदेश व पोस्टर के माध्यम से लोगों को दी जाएगी जानकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

1 सितम्बर से प्रारंभ होकर 13 सितंबर तक चलने वाली वजन त्यौहार की शुरूआत हो गयी है इस तारतम्य में व्यापक प्रचार प्रसार हेतु कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रेट परिसर से वजन त्यौहार प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जम्मो लईका होही खुशहाल चलव मनाबो वजन त्योहार सूत्र वाक्य के साथ छह साल तक के बच्चों को आंगनबाड़ी लाकर वजन कराने के लिए प्रेरित करने एवं पोषण के महत्व को  बताया जायेग। प्रदेश सहित जिले में 1 सितंबर से वजन त्यौहार शुरू हो गया है। यह त्यौहार 13 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान आंगनबाड़ियों में शून्य से छह वर्ष तक के बच्चों का वजन और ऊंचाई मापकर उनके पोषण स्तर का आकलन किया जा रहा है। प्रदेशव्यापी यह अभियान बच्चों में कुपोषण मुक्ति के लिए आगामी कार्ययोजना बनाने में सहायक होगा।

पारंपरिक नृत्य ने मोहा प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों का मन, जशपुर के कलाकारों के साथ झूमे प्रशिक्षु अधिकारी

वजन त्यौहार प्रचार रथ के बारे में जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती रेनू प्रकाश ने बताया की प्रचार वाहन 5 दिनों तक निर्धारित रूट अनुसार गांव-गांव में जाकर वजन त्यौहार के संबंध में जानकारी मुहैया कराएगा। वजन त्यौहार के दौरान जागरुकता रथ सभी जिलों और गांव-गांव तक पहुंचेंगे। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर ये रथ लोगों के इकट्ठा होने की जगहों जैसे हाट बाजारों, आयोजन स्थलों में जाकर उन्हें पोषण के महत्व और कुपोषण से होने वाली बीमारियों और समस्याओं के बारें में आडियों संदेश और पोस्टर के माध्यम से समझाएंगे। इस मौके पर विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित थे।

जरूरी खबरें

नशे के सौदागरों के विरूद्ध कांसाबेल पुलिस की बड़ी कार्यवाही, सीमावर्ती राज्यों से प्रतिबंधित कफ सिरप व टेबलेट का सप्लायर हुआ गिरफ्तार, पत्रकारिता के आड़ में अपने वाहन से कफ सिरप की तस्करी कर क्षेत्र में चला रहा था अवैध कारोबार  

स्कूटी की डिक्की में 6 किलो गांजा छिपाकर तस्कर निकला कुनकुरी की ओर, रास्ते में कुनकुरी पुलिस ने घेराबंदी कर पकड़ा

error: Content is protected !!