समदर्शी न्यूज़, जशपुर : खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में शासन के निर्देशानुसार समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से धान उपार्जित किया जा रहा है। साथ ही अवैध धान के परिवहन को रोकने के लिए जिला प्रशासन गंभीरता से कार्य कर रहा है।

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल के निर्देशन में जिले के अन्य राज्यों से लगे सीमावर्ती इलाकों में बेरियर बनाया गया है। जहॉ चेक पोस्ट पर 24 घण्टे ड्यूटी करने हेतु राजस्व, खाद्य एवं पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित की गई है। कलेक्टर द्वारा सभी को जिम्मेदारीपूर्वक अपना कर्तव्य निर्वहन करने के निर्देश दिए गए है।

इसी कड़ी में खाद्य विभाग की उड़न दस्ता दल द्वारा मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभाते हुए जशपुर विकासखण्ड के लोदाम में खाद्य निरीक्षक अजय प्रधान द्वारा अवैध धान परिवहन करते हुए 4 गाड़ियों से कुल 88 क्विटल धान जप्त किया गया है। इन गाड़ियों में गुमला, लोहरदगा झारखण्ड से जशपुर लाते हुए धान जप्त कर लोदाम पुलिस चौकी की सुपोर्दगी में दिया गया। इनमें  कुल  इनमें पिकप क्रमांक जे.एच.01 बी.एस. 0297 में चालक शाबिर शाह से 21 क्विटल धान, लोहरदगा झारखण्ड से जशपुर लाते हुए पिकप क्रमांक जे.एच.01 एफ.जी. 9758 में चालक जितेन्द्र यादव से 23 क्विटल धाान, पिकप क्रमांक जे.एच. 01 एफ.ई. 5221 में चालक दयाशंकर यादव से 22 क्विटल धान एवं पिकप क्रमांक जे.एच.01 ई.एस. 8728 में चालक अर्जून यादव से 22 क्विटल धान जप्त की कार्यवाही की गई है।

उल्लेखनीय है कि जशपुर जिले की सीमा झारखण्ड एवं उड़ीसा से लगे होने से अवैध धान को जिले के उपार्जन केन्द्रों में खपाया जाने का प्रयास किया जा सकता है। बेरियर पर तैनात कर्मचारियों द्वारा मुस्तैदी से कार्य किया जा रहा है। इस हेतु आने वाली गाड़ियों पर नियमित निगरानी रखा जा रहा है। साथ ही कच्चे रास्तो एवं पगडंडियों पर भी नजर रखी जा रही है।  

error: Content is protected !!