समदर्शी न्यूज़, जशपुर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के द्वारा जशपुर जिले के 43 मेधावी विद्यार्थियों को आंध्रप्रदेश के श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र का निःशुल्क शैक्षिक भ्रमण कराया जा रहा है। अंतरिक्ष केंद्र के साथ ही साथ आईआईटी मद्रास का भी विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण 31 जनवरी से 7 फरवरी तक करेंगे। जशपुर विधायक और कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने विद्यार्थियों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और सभी को सुखद और सफल यात्रा के लिए शुभकामना दी है।

इस भ्रमण का उद्देश्य विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों तथा तकनीकी जानकारियां को सीखने और विद्यार्थियों को अनुसंधान में आगे बढ़ने हेुतु प्रोत्साहित करना है। सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में विद्यार्थी वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे। वहां अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों को समझने का उन्हें अवसर प्राप्त होगा। इस शैक्षणिक भ्रमण में आईआईटी मद्रास, इसरो प्रोपल्शन काम्पलेक्स, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर, चेन्नई के नजदीकी अन्य पर्यटक  स्थल सम्मिलित रहेंगे।

संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल 43 मेधावी विद्यार्थियों में 23 बालिकाएं एवं 20 बालकों का चयन किया जाएगा। 43 विद्यार्थियों का चयन उनकी कक्षा 10 वीं में प्राप्त प्राप्तांकों के अनुसार मेरिट पर किया गया है। इस भ्रमण दल में दो विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा समुदाय के भी विद्यार्थियों को अवसर मिला है जो गणित संकाय ले कर कक्षा 11वीं में अध्ययनरत हैं। इनमे से एक विद्यार्थी संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर की छात्रा है तथा एक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बगीचा की छात्रा है। दोनो ही छात्राएं भविष्य में इंजीनियर बनना चाहती है। आईआईटी मद्रास भ्रमण करने से निश्चित रूप उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। आवेदन करने का अवसर जशपुर जिले के अंतर्गत संचालित सभी शासकीय, अशासकीय अथवा अनुदान प्राप्त विद्यालय के नियमित विद्यार्थियों को दिया गया था। भ्रमण में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन लिंक जारी किया गया था। लिंक के माध्यम से कुल 106 मेधावी विद्यार्थियों के आवेदन प्राप्त हुए थे। मेरिट क्रम में चयनित 43 विद्यार्थियों को जिला स्तर से शिक्षकों के दल के साथ चेन्नई के लिए रवाना किया गया है।

You missed

error: Content is protected !!