समदर्शी न्यूज़ – रायपुर : दुर्गा महाविद्यालय रायपुर के मनोविज्ञान विभाग से मनोविज्ञान विभाग के छात्र-छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं संवेदनशील होने हेतु शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन महाविधालय की प्राचार्या डॉ प्रतिभा मुखर्जी साहूकार के मार्गदर्शन में किया गया, प्राचार्या ने इस कार्यक्रम को दोनों महाविद्यालय एवं विद्यार्थियों के व्यक्तिव विकास के लिए  आवश्यक बताया। शैक्षणिक भ्रमण धनवंतरी मानसिक स्वास्थ्य हॉस्पिटल कोलार रोड पर किया गया, जहां विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर शकुंतला दुल्हानी, स्क्वाड्रन लीडर डॉक्टर विजय कुमार चौबे, सहायक प्राध्यापक डॉक्टर लोकेश्वर प्रसाद सिन्हा हिंदी विभाग एवं छात्र-छात्राओं ने धन्वंतरी हॉस्पिटल में मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे पेशेंट से बात की एवं उनके भूतकाल में हुई गलतियों एवं भविष्य में आने वाली परेशानियों को समझा एवं उनका मार्गदर्शन भी किया। पेशेंट को समझ कर उनकी काउंसलिंग भी की गई कि अपने भविष्य को किस प्रकार से संवारना है इस बारे में भी जानकारी दी। सभी ने पेशेंट्स को कहा कि यदि उन्हें किसी भी प्रकार की आवश्यकता हो तो दुर्गा महाविद्यालय उनकी मदद के लिए हमेशा तत्पर है।

शैक्षणिक भ्रमण के बाद महाविद्यालय के प्राध्यापक गण एवं सभी छात्र-छात्राएं शासकीय बीसीएस महाविद्यालय धमतरी के लिए रवाना हुए, जहां पर दोनों ही कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वाधान में एमओयू का कार्यक्रम रखा गया था। इस कार्यक्रम में दोनों महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के छात्र-छात्राएं एवं फैकल्टी ने अपना प्रेजेंटेशन दिया। यह कार्यक्रम एमओयू के अंतर्गत रखा गया था, जिसमें धमतरी कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग के छात्र-छात्राओं ने सोशल मीडिया के नुकसान एवं उससे बचने के उपाय पर एक नाटक का प्रस्तुतीकरण किया, जो कि बहुत ही ज्ञानवर्धक रहा। इस माध्यम से दोनों कॉलेज के छात्र/छात्राओं ने बहुत ही रोमांचक प्रदर्शन किया।

जिसमें BCS कॉलेज के छात्र/छात्राओं ने ड्रामा के माध्यम से सोशल मीडिया के गिरफ्त में जा रहे युवाओं को सोशल मीडिया एडिक्शन से बचने व उस पर नियंत्रण रखने के उपाय भी बताए। दुर्गा महाविद्यालय के छात्र शोएब अली ने सामाजिक मनोविज्ञान पर अपना पीपीटी प्रेजेंटेशन दिया, जिसमें समाज में क्या-क्या चीज हमें प्रभावित करती हैं इसे बहुत ही सुंदर रूप से प्रस्तुत किया गया। इसके बाद दुर्गा महाविद्यालय की छात्रा शुभ्रा सिंह ठाकुर ने एक रिलैक्सेशन तकनीक पर डांस का प्रस्तुतीकरण किया, जिसमें दोनों ही कॉलेज के प्राध्यापक गण एवं छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। दुर्गा महाविद्यालय के स्क्वाड्रन लीडर डॉ विजय कुमार चौबे ने मानसिक स्वास्थ्य की आवश्यकता पर बहुत ही सुंदर व्याख्यान दिया, डॉक्टर लोकेश्वर प्रसाद सिन्हा ने मनोविज्ञान की आवश्यकता को जरूरी बताया, धमतरी कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर सरला द्विवेदी एवं दुर्गा महाविद्यालय की विभागाध्यक्ष डॉक्टर शकुंतला दुल्हानी ने मानसिक स्वास्थ्य एवं एमओयू के तहत दोनों ही कॉलेज के प्राध्यापक गणों एवं विद्यार्थियों के मध्य इस प्रकार के कार्यक्रम को बहुत ही सराहा एवं इसकी आवश्यकता पर प्रकाश डाला, धमतरी कॉलेज की प्राचार्य श्रीदेवी चौबे, मैडम उपप्राचार्य अनीता राजपुरिया, मैडम अर्थशास्त्र विभाग की खालसा मैडम, अंग्रेजी विभाग से चौधरी सर, मित्तल मैडम, जयश्री पंचगम मैडम अन्य प्राध्यापक गण एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन धमतरी कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने किया, कार्यक्रम के समापन में धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर सरला द्विवेदी एवं डॉ शकुंतला दुल्हानी के द्वारा किया गया।

You missed

error: Content is protected !!