समदर्शी न्यूज़ – बिलासपुर : पुलिस अधीक्षक बिलासपुर श्री रजनेश सिंह (भापुसे) के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) श्री राजेंद्र जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्रीमती अर्चना झा, नगर पुलिस अधीक्षक (सिटी कोतवाली) श्रीमती पूजा कुमार (भापुसे), नगर पुलिस अधीक्षक (सिविल लाइन) श्री उमेश कुमार गुप्ता, नगर पुलिस अधीक्षक (चकरभाठा) श्री कृष्ण कुमार पटेल की उपस्थिति में आज दिनांक को पुलिस लाइन के सभागार में विभिन्न बैंकोके मैनेजरों की बैठक ली गई।

मीटिंग में पुलिस अधीक्षक बिलासपुर श्री रजनेश सिंह ने बैंक मैनेजरों को संबोधित करते हुए कहा कि बैंकिंग फ़्रॉड,एटीएम फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी, उठायी गिरी, बैंक और पुलिस के समन्वय से दूर किया जा सकता है, दोनों ही संस्था का प्रमुख काम आम नागरिकों की सेवा और सुरक्षा करना है। विगत कुछ वर्षों में ऑनलाइन फ़्रॉड, एटीएम फ्रॉड की घटना के तरीकों  में बदलाव आया है, जिससे बैंक और पुलिस को अपडेट रहने के साथ-साथ आम लोगों और ग्राहकों को जागरूक करने की आवश्यकता है। इसी कड़ी में बैंक की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है, बैंक मैनेजर एवं बैंक कर्मचारियों से अपेक्षा है कि वे बैंक में आने वाले सभी ग्राहकों/नागरिकों को ऑनलाइन फ़्रॉड, एटीएम फ्रॉड, उठाई गिरी, लूट या छीना झपटी से बचने हेतु   पैसा निकालने से लेकर घर ले जाने तक सावधानी बरतने के लिए बतायें तथा बैनर,पोस्टर के माध्यम से जागरूक करें।

बैंक में बैंक गार्ड अनिवार्य रूप से हो, रजिस्टर रखें, प्रत्येक आने जाने वालों को रजिस्टर में इंद्राज करे, बैंक के अन्दर और बाहर रोड को कवर किए हुए सीसीटीवी कैमरा लगे हो और बीच बीच में उनका मेंटेनेन्स कराये, जिससे कोई भी घटना होने पर सीसीटीवी फुटेज मिल सके, अलार्म सिस्टम, फ़ायर अलार्म, लॉक सिस्टम भी सभी बैंको में अनिवार्य रूप से हो। गोल्ड लोन देने वाले बैंक गोल्ड लोन देने से पहले उसका आईडी कार्ड, आधार कार्ड और गोल्ड के बिल ज़रूर लें। पुलिस भी समय-समय में चलित थाना/जन चौपाल के माध्यम से जागरूक करती आ रही है, पुलिस स्टाफ़ द्वारा लगातार बैंक चेकिंग और नाकेबंदी की कार्यवाही की जा रही है।

पुलिस अधीक्षक बिलासपुर द्वारा बैंक में सुरक्षा संबंधित किसी भी प्रकार की कमी हो तो दूर करने हेतु निर्देशित किया गया, जिससे बड़ी घटना से बचा जा सके।

You missed

error: Content is protected !!