शिशु संरक्षण माह में बच्चों को पिलाया जाएगा विटामिन ए सिरप एवं आईएफए सिरप

संपूर्ण टीकाकरण के लिए किया जाएगा बच्चों का चिन्हांकन

किशोरी बालिकाओं एवं गर्भवती महिलाओं की एनीमिया जांच की जाएगी

समदर्शी न्यूज़ राजनांदगांव

राज्य में 30 सितम्बर 2021 तक पोषण माह मनाया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण माह के लिए जनसामान्य में जागरूकता लाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए कैलेण्डर जारी किया गया है। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए सामुदायिक सहभागिता बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों के सुपोषण के लिए जनजागरूकता आवश्यक  है। पोषण माह के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, अन्य विभाग एवं स्वयं सेवी संस्थाएं सतत कार्य कर रही हैं।

किशोरी बालिकाओं एवं गर्भवती महिलाओं की एनीमिया जांच

पोषण माह के दौरान कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए किशोरी बालिकाओं एवं गर्भवती महिलाओं की एनीमिया जांच और परामर्श दिया जाएगा। हिमोग्लोबिन की जांच करने के लिए डिजिटल हिमोग्लोबिनोमीटर का उपयोग किया जाएगा एवं डिजिटल हिमाग्लोबिनोमीटर के अभाव में साहिल मेथड से किया जाना है।

संपूर्ण टीकाकरण के लिए बच्चों का चिन्हांकन

पोषण माह के दौरान बच्चों की लाइन लिस्टिंग तैयार करना और छूटे हुए बच्चों की लिस्ट मितानिनों एवं एएनएम के सहयोग से तैयार करना तथा उन्हें ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) में लाना। लिस्ट के अनुसार बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस सत्र पर एमसीपी कार्ड की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण दिवस

पोषण माह सितम्बर 2021 के दौरान मितानिन, आंगनबाडी कार्यकर्ता, एएनएम, स्वसहायता समूहों और पीआरआई पोषण पर लाभार्थियों को परामर्श प्रदान करेंगे। ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण दिवस का उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर विशेष रूप से छूटे हुए एवं कमजोर समुदायों के लिए स्वास्थ्य एवं पोषण सेवायें उपलब्ध कराना है।

शिशु संरक्षण माह

पोषण माह सितम्बर 2021 के दौरान शिशु संरक्षण माह कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम अंतर्गत 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए सिरप एवं 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आईएफए सिरप वितरित किया जाएगा।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम

पोषण माह सितम्बर 2021 के दौरान राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंतर्गत 1-19 वर्ष तक के बच्चों, किशोर-किशोरियों को समुदाय स्तर पर एल्बेन्डाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

पोषण पुनर्वास केन्द्र

पोषण माह सितम्बर 2021 के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से अतिगंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान कर पोषण पुनर्वास केन्द्र में भेजने की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

मितानिन द्वारा गृह भेंट

मितानिनों के द्वारा नवजात शिशुओं को गृह आधारित नवजात देखभाल प्रदाय की जानी है। एचबीवाईसी कार्यक्रम अंतर्गत भी गृह भेंट किया जाना है। कम वजन वाले बच्चों पर विशेष ध्यान देना है। पोषण पुनर्वास केन्द्र और एसएनसीयू से डिस्चार्ज उपरांत बच्चों का फॉलोअप भी किया जाना है। सभी गतिविधियां कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए किया जाना है। माह के दौरान की जाने वाली सभी गतिविधियों को जन आंदोलन के डैशबोर्ड पोर्टल www.poshanabhiyan.gov.in पर अनिवार्यत: अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

You missed

error: Content is protected !!