समदर्शी न्यूज़ – रायगढ़ : साइबर और महिला संबंधी अपराधों की जानकारी और बचाव के लिए जिला पुलिस लगातार लोगों को जागरूक कर रही है। इसी कड़ी में आज शासकीय महाविद्यालय जोबी में एसडीओपी खरसिया श्री प्रभात पटेल, थाना प्रभारी खरसिया प्रशिक्षु आईपीएस श्री आकाश श्रीश्रीमाल व चौकी प्रभारी जोबी सहायक उपनिरीक्षक आशिक रात्रे द्वारा छात्र-छात्राओं से शिक्षा, अपराधों व समसमायिक विषयों पर चर्चा की गई।

पुलिस अधिकारियों ने छात्र-छात्राओं को बताया कि वर्तमान समय में साइबर अपराध चरम पर है, आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को साइबर ठग अपना निशाना बना रहे हैं, इसे रोकने के लिए जागरूक होने की आवश्यकता है। सोशल प्लेटफार्म को सावधानी व सतर्कता के साथ प्रयोग करना चाहिए। छात्र स्वयं जागरूक होकर दूसरों को भी जागरूक करें ।

छात्र-छात्राओं को फेसबुक हैकिंग, बारकोड़ के माध्यम से होने वाले फ्रॉड, वाट्सएप हैकिंग, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्रॉड के संबंध में जानकारी देकर सावधानियां बरतने की सलाह दी गई और सोशल मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी काल, अनजान वाट्सएप वीडियो काल, आनलाइन लोन देने वाले एप, इंटरनेट मीडिया पर रुपयों की मांग करने वालों से, गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने के बारे में व यूपीआइ संबंधित फ्रॉड के प्रति भी छात्रों को जागरूक किया गया। साथ ही महिला संबंधी अपराध, पोक्सो एक्ट में सख्त सजा, पीड़िता को प्राप्त होने वाली क्षतिपूर्ति, विधिक सहायता  आदि के बारे में बताया गया और नशे से दूर रहने की समझाईश दी गई।

You missed

error: Content is protected !!