समदर्शी न्यूज़ – रायगढ़ : कल दिनांक 13 अप्रैल 2024 को थाना छाल में रिपोर्टकर्ता/आवेदक संदीप कुमार तिग्गा पिता श्री लाल साय तिग्गा (36 साल) निवासी ग्राम पुरूंगा थाना छाल द्वारा कुंदन कुमार नाम के व्यक्ति द्वारा कनाडियन एयर लाईन में फूड पैकिंग का जॉब दिलाने के नाम पर 3,70,000/ – रूपये की धोखाधड़ी करने संबंधी आवेदन-पत्र देकर रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

रिपोर्टकर्ता संदीप तिग्गा ने बताया कि उसके दोस्त के जरिये कुन्दन कुमार नाम के व्यक्ति से बात हुई, जिससे संदीप दिल्ली में मिला। कुंदन कुमार ने विदेश में जाब दिलाने का आश्वासन देकर अपना आधार कार्ड, विजिटिंग कार्ड दिया और कनाडियन एयर लाईन में फूड पैकिंग कनाडा में जॉब देने की बात कहकर प्रोसेस के नाम पर पहले 25,000/- रूपये लिया। थोड़े दिन बाद एक लेटर दिया और टिकट बुकिंग के लिए 1,50,000/- रूपये लिया और बोला कि टिकट बुक कर भेज देगा। 10-15 दिन बाद टिकट कुंदन टिकट कैन्सल कर बोला कि टिकट एक्सचेंज है, जब वीजा स्टंपिंग होगा उसी समय के बाद टिकट कम्पनी द्वारा मिल जायेगी, फिर उसने वीजा के नाम पर 1,95,000/- रूपये लिये।

कुंदन के अनुसार 26 फरवरी को वीजा स्टपिंग मुम्बई में होना है और 28 फरवरी का प्लेन टिकट मुम्बई से टोरोंटो के लिए था, पर 22 फरवरी को कुंदन कॉल कर अचानक LMIA फंस जाने की बात कहकर कनाडा जाने की बात कहने लगा। तब संदीप ने सबूत के नाम पर टिकट एवं वीजा भेजने के लिए कुंदन को बोला तो उसने मोबाईल चोरी हो जाने और उसी में सब टिकट होने की बात बताई। संदीप को आभास हुआ कि उसके साथ धोखाधडी कर रहा है। उसने साईबर क्राईम पोर्टल में आनलाईन शिकायत दर्ज कराया, जिससे कुंदन का बैंक अकाउट फ्रीज हो गया। कुंदन अब संदीप को दबाव बना रहा है कि  शिकायत वापस ले ले। संदीप तिग्गा के लिखित आवेदन पर थाना छाल में आरोपी पर अपराध क्रमांक 82/2024 धारा 420 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।

पुलिस ने सावधान करते हुए कहा है कि साइबर ठग नये-नये तरीकों से ठगी के प्रयास में लगे रहते हैं, जिसमें भारत के बाहर अच्छी नौकरी दिलाने के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाला गिरोह भी है। इनसे सतर्क रहने की आवश्यकता है। नौकरी के फर्जी प्रस्तावों के झांसे में ना आवें, विदेशों में नौकरी के लिए वैध तरीकों का इस्तेमाल करें 

You missed

error: Content is protected !!