समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर : ग्रीष्मकालीन मौसम के दौरान पड़ रही भीषण गर्मी के मद्देनजर पानी की अधिक आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बिलासपुर मण्डल रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों को स्वच्छ व शीतल पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में वाटर कूलर व वाटर नल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है | यात्रा के दौरान स्टेशन में यात्रियों को पानी के लिए परेशान न होना पड़े इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है । इसके अलावा समाज सेवी संगठनों भी यात्रियों की प्यास बुझाने में अपना सक्रिय योगदान दे रहे हैं। इन संस्थाओं द्वारा स्टेशन पर यात्रियों को शीतल जल उपलब्ध कराकर पेयजल की अतिरिक्त आवश्यकता की पूर्ति की जा रही है।

इसी क्रम में मंडल के शहडोल स्टेशन में रोटरी क्लब विराट व उमरिया स्टेशन में हरे माधव परमार्थी संस्था स्टेशन प्लेटफार्म में प्याऊ खोला गया है | इन संस्थानों द्वारा प्लेटफार्म व ट्रेनों के यात्रियों को शीतल पेयजल निःशुल्क उपलब्ध करा रहे हैं | इनके द्वारा गाड़ी के स्टेशन पर आते ही यात्रियों को पानी पिलाने व खाली बॉटल में शीतल जल भरने का काम प्रारम्भ कर दिया जाता है साथ ही प्लेटफार्म पर विभिन्न स्थानों से आने वाले यात्रियों को भी निःशुल्क शीतल पानी उपलब्ध कराया जा रहा है । इनका मुख्य उद्देश्य यही है कि स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में कोई भी यात्री प्यासा न रहे। इससे रेल सफर की थकान और गर्मी के मौसम से बेहाल यात्रियों को काफी राहत मिल रही है।

मंडल रेल प्रशासन गर्मी के सीजन में पर्याप्त मात्रा में ठंडा और स्वच्छ पेयजल यात्रियों को उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है । साथ ही रेलकर्मियों को पानी की आपूर्ति की नियमित निगरानी करने व समस्या आने पर त्वरित निदान करने का निर्देश भी दिया गया है |

इस पुनीत कार्य में अपनी सहभागिता प्रदान करने वाले सामाजिक संस्थाओं एवं गैर सरकारी संगठनों को रेलवे प्रशासन भी सहयोग प्रदान कर रहा है ।                  

error: Content is protected !!