समदर्शी न्यूज़ जशपुर

प्रार्थी अरूण गुप्ता निवासी पत्थलगांव ने 3 सितम्बर की शाम को थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराया था कि उसके स्टाफ रवि मैत्री को दोपहर 12 बजे 9.50 लाख रूपये नगद देकर कहा कि उसको एस.बी.आई. बैंक में जमा करके आओ जो रकम लेकर रवि मैत्री फरार हो गया। काफी खोजबीन के बाद पता नहीं चला तो प्रार्थी ने इसकी सूचना थाने में दी जिस पर थाना पत्थलगांव में आरोपी रवि मैत्री के विरूद्ध भादवि की धारा 408 पंजीबद्ध कर विवेचना प्रारंभ किया गया।

प्रकरण की विवेचना के दौरान थाना प्रभारी निरीक्षक संतलाल आयाम के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित कर आरोपी की पतासाजी हेतु निर्देशित किया गया, एवं आसूचना तंत्र को सक्रिय किया गया। व्यापारी के एक अन्य रिश्तेदार अनुप गुप्ता द्वारा अपने व्यापारी व्हट्सएप्प ग्रुप सोशल मीडिया पर आरोपी का फोटो प्रसारित कर आम जनता से सूचना देने आग्रह किया गया था, जिस पर पता-तलाश दौरान  आरोपी के सारंगढ़ क्षेत्र में होने की सूचना थाना प्रभारी पत्थलगांव को मिली जिस पर तत्काल टीम द्वारा सारंगढ़ पहुंचकर आरोपी का पतासाजी करने पर ज्ञात हुआ कि आरोपी संबलपुर की तरफ फरार हो गया। जिस पर टीम उसके पीछे ओड़िशा रवाना हुई तथा टीम द्वारा ओड़िशा पुलिस को आरोपी के हुलिया फोटो को दिया गया।

जिस पर ओड़िशा की हाईवे पेट्रोलिंग द्वारा आरोपी रवि मैत्री को संबलपुर के पास रोककर सूचना जशपुर पुलिस को भेजी गई आरोपी रवि मैत्री को थाना प्रभारी की टीम द्वारा ओड़िशा पुलिस के सहयोग से हिरासत में लिया गया। पूछताछ में अपना जुर्म स्वीकार करते हुये व्यवसायी अरूण गुप्ता के 9.50 लाख रूपये नियत खराब होने पर लेकर फरार हो जाना स्वीकार किया तथा जुर्म स्वीकार करते हुये बताया कि जब अरूण गुप्ता द्वारा रकम बैंक में जमा करने भेजा गया तो बैंक पहुंचकर अपने साथी मो. सोहेल आलम को फोन कर बैंक बुलाया और उसके मोटर सायकल में बैठकर चिड़रापारा गया तथा अपने साथी को बताया कि मैं अरूण गुप्ता के 9.50 लाख रूपये लेकर जा रहा हूं। मो. सोहेल आलम घटना के बाद अरूण गुप्ता के दुकान गया तथा शाम को थाना भी आया किन्तु घटना के बारे में लगातार पुलिस को गुमराह करता रहा जानकारी होने के बाद भी पुलिस को सही जानकारी नहीं दिया।

मनोवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ करने पर घटना को रवि मैत्री द्वारा घटित कर फरार हो जाना बताया। रवि मैत्री ने लिये गये रकम में से 6.45 लाख रूपये को सारंगढ़ के अपने दोस्त गोलू यादव के पास सुरक्षित रखना बताया तथा आरोपी के जामा तलाशी पर 1.44 लाख रूपये बरामद किया गया। आरोपी के निशानदेही पर थाना सारंगढ़ पुलिस स्टाफ की सहायता से आरोपी रवि मैत्री के निशानदेही पर उसके दोस्त गोलू यादव के घर में रखे 6.45 लाख रूपये को बरामद किया गया। तथा कुछ रकम को अपने बिलाईटांगर स्थित घर के छत में छिपा कर रखना बताया। आरोपी के निशानदेही पर उसके घर में छिपा कर रखे 65 हजार रूपये को पुलिस ने बरामद किया।

उक्त रकम में से कुछ रूपयों को आरोपी द्वारा मोबाईल एवं कपड़े खरीदना, खाने-पीने, मौज मस्ती तथा आने-जाने में खर्च करना बताया, आरोपी द्वारा इस्तेमाल किये गये मोबाईल तथा क्रय किये गये मोबाईल को जप्त किया गया है। आरोपी से कुल जुमला रकम 8 लाख 54 हजार रूपये बरामद किया गया। शेष रकम को आरोपी ने खाने-पीने व मौज मस्ती में तथा आने जाने में खर्च करना बताया। 36 घण्टे के भीतर आरोपी रवि मैत्री मैत्री पिता घनश्याम मैत्री उम्र 30 वर्ष व उसके साथी मो. सोहेल आलम पिता खुर्शीद आलम उम्र 25 वर्ष दोनों निवासी बिलाईटांगर थाना पत्थलगांव को थाना पत्थलगांव पुलिस द्वारा तत्परता से गिरफ्तार कर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। दोनों के पास से1. 8 लाख 54 हजार रूपये नगद, एक विवो मो. कीमती करीबन 8 हजार रूपये, एक सैमसंग कंपनी का इस्तेमाली की-पैड मोबाईल भी बरामद किया गया है. पुलिस टीम में थाना पत्थलगांव प्रभारी निरीक्षक संतलाल आयाम, आरक्षक 558 तुलसी दास रात्रे, 332 कमलेश्वर वर्मा, 418 रमन पाटले का विशेष योगदान था।  

error: Content is protected !!