महारानी अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा

समदर्शी न्यूज़ जगदलपुर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने कहा कि समाज के सभी वर्गों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। डॉ. शुक्ला ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता मनुष्य की प्रमुख आवश्यकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के हम सभी अधिकारी-कर्मचारियों का कर्तव्य बनता है कि बस्तर जैसे आदिवासी बाहुल्य जिले में सभी लोगों को सुगमता से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित कराएं।

इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने की समझाईश दी। डॉ. शुक्ला अपने जगदलपुर प्रवास के दौरान शासकीय महारानी अस्पताल जगदलपुर का निरीक्षण कर वहां मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं एवं अस्पताल की व्यवस्थाओं का पड़ताल किया। उन्होंने महारानी अस्पताल के ब्लड बैंक, नवजात शिशु एवं प्रसूति वार्ड, गहन चिकित्सा ईकाई आदि का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर रजत बंसल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, शासकीय मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. यूएस पैकरा, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. एआर गोटा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी. राजन, शासकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. केएल. आजाद, महारानी अस्पताल के अधीक्षक डॉ. संजय प्रसाद सहित चिकित्सकों एवं अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव डॉ. शुक्ला ने महारानी अस्पताल के शहीद गुण्डाधुर सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की बैठक लेकर शासकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल एवं महारानी अस्पताल सहित बस्तर जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति एवं कार्यो की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने शासकीय अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को बिना किसी वाजिब कारणों के बिना अन्य रेफर नहीं करने तथा मरीजों को बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान कराने के निर्देश दिए। डॉ. शुक्ला ने डॉक्टरों को शासकीय अस्पतालों के मरीजों के लिए केवल जेनरिक दवाईयां ही लिखने तथा निजी मेडिकल स्टोर से दवाई की खरीदी पर रोकथाम सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शासन के द्वारा मरीजों के लिए शासकीय अस्पतालों में समुचित मात्रा में दवाईयां एवं अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने बस्तर जिले में स्वास्थ्य विभाग के कार्यो एवं उपलब्ध संसाधनों के संबंध में जानकारी दी।

You missed

error: Content is protected !!