समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री अमरजीत भगत ने रविवार को लुण्ड्रा जनपद के बरगीडीह में जतरा मेला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री गुरप्रीत सिंह बाबरा भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भगत ने कहा कि जिस प्रकार मेला-मड़ाई छतीसगढ़ की पहचान है उसी प्रकार जतरा मेला भी सरगुजिहा संस्कृति से रचा बस है।  जतरा मेला खुशहाली का प्रतीक होने के साथ लोगों मे भाईचारा का संदेश भी देता है। मेला में लोग न सिर्फ अपनी जरूरत की चीजे खरीदते है और मनोरंजन करते है बल्कि दूर- दराज के लोगों से मेल मिलाप भी कर लेते है। कृषि कार्यों से निवृत्त होने के बाद किसानों को मनोरंजन का अवसर देती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसान हितैषी सरकार है। इस खरीफ सीजन में रिकार्ड 98 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुईं। धान खरीदी केंद्रों में किसानों की सुविधाओं का ध्यान रखा गया। बारदाने की कमी होने के बावजूद किसानों को धान बेचने में समस्या नहीं आने दी गई।

लुण्ड्रा विधायक एवं सीजीएमएससी के अध्यक्ष डॉ प्रीतम राम ने कहा कि लुण्ड्रा क्षेत्र में जतरा मेला का आयोजन नहीं हो रहा था लेकिन पिछले साल से बरगीडीह में इसकी  शुरुआत हुई है। अभी-अभी धान खरीदी महाअभियान सम्पन्न हुआ है। किसानों ने समर्थन मूल्य में धान बेचा है जिससे उनके जेब में पैसा है। इस पैसे से मिषन अपनी जरूरत के अनुसार खर्च कर रहे है। उन्होंने कहा कि हमारी किसान हितैषी सरकार किसानों के लिए काम कर रही है। किसानों को नजदीक में सहकारी बैंक सुविधा देने के लिए जल्द ही लुण्ड्रा में शाखा खोला जाएगा। छतीसगढ़ खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री गुरप्रीत सिंह बाबरा ने कहा कि जतरा मेला किसानों के लिए खुशियां लेकर आता है। कई महीने के कृषि कार्य की मेहनत से थकान मिटाने का काम करता है।

टोरा-टोरा झूले का उठाया लुत्फ- मेले के उद्घाटन के पश्चात खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत, विधायक डॉ प्रीतम राम, खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री गुरप्रीत सिंह बाबरा सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों ने मेला परिसर में स्थित टोरा-टोरा झूले का आनंद लिया। इसके पश्चात मेला परिसर का अवलोकन भी किया गया। परिसर में विभिन्न प्रकार के झूले के साथ मौत कुंआ भी है।

इस अवसर पर बतौली जनपद उपाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता, जनपद सदस्य श्रीमती शकुंतला, पार्षद दीपक मिश्रा, सरपंच सनमान सिंह, जनपद सीईओ संजय गुप्ता, लक्ष्मी गुप्ता, इरफान सिद्दीक़ी, निलय त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!