रिकार्ड समय में स्थापित कर रिचार्ज करने में मिली सफलता

प्रदेश में हैं इस तरह के केवल नौ पॉवर ट्रांसफार्मर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर ट्रांसमिशन कम्पनी ने वर्तमान में गर्मी बढ़ने के साथ बढ़ते लोड की मांगपूर्ति के लिये खेदामारा भिलाई स्थित 400 केवी सब स्टेशन में नया पॉवर ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। इससे छत्तीसगढ़ को सेंट्रल कोटे से अनुबंध के तरह मिलने वाली बिजली को लेने में आसानी होगी। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनीज के चेयरमेन अंकित आनंद (आईएएस) ने इस उपलब्धि के लिये ट्रांसमिशन कंपनी की टीम को बधाई दी है।

ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री एस. डी. तेलंग के करकमलों से ट्रांसफार्मर को ऊर्जीकृत किया गया। इस पॉवर ट्रांसफार्मर के ऊर्जीकृत होने से राजधानी रायपुर समेत दुर्ग-भिलाई, राजनांदगांव, बेमेतरा जिलों में विद्युत आपूर्ति सुदृढ़ होगी। खेदामारा का सब स्टेशन प्रदेश का सबसे पुराना सब स्टेशन है,  जहां सीधे कोरबा से बिजली आती है। अविभाजित मध्यप्रदेश विद्युत मंडल में खेदामारा ही एकमात्र 400 केवी सब स्टेशन था।

वर्तमान में खेदामारा में 315-315 एमवीए के दो पॉवर ट्रांसफार्मर हैं। यह तीसरा पॉवर ट्रांसफार्मर लगने से क्षमता बढ़कर 945 एमवीए हो गई है। गौरतलब है कि प्रदेश  में बिजली की मांग 5300 मेगावाट तक पहुंच गई है। प्रदेश में को सेंट्रल पुल से मिलने वाली बिजली की उपलब्धता भी है, किन्तु सेंट्रल ग्रिड से बिजली लेने के लिये उच्च क्षमता के पॉवर ट्रांसफार्मर की आवश्यकता होती है।

वर्तमान में प्रदेश के चार 400 केवी अतिउच्चदाब उपकेंद्रों में इस क्षमता के आठ ट्रांसफार्मर ही थे। खेदामारा में नौवां अतिउच्चदाब  दाब ट्रांसफार्मर लगने से केंद्रीय पॉवर प्लांटों से मिलने वाली बिजली लेने में आसानी होगी। इससे घरेलू के साथ ही औद्योगिक इकाईयों में वोल्टेज की समस्या नहीं होगी। इस अवसर पर कम्पनी के मुख्य अभियंता डी. के. चावड़ा, अधीक्षण अभियंता सुनील भुआर्य सहित अभियंता तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

You missed

error: Content is protected !!