यह कार्यशाला विद्यार्थियों के भविष्य का मार्ग तय करती है, इस कार्यशाला में विद्यार्थियों को प्रेज़ेंटेशन- स्किल्स, पब्लिक-स्पीकिंग, एवं अन्य सॉफ्ट स्किल्स मजबूत करने में सहायता की जाती है

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

ट्रिपल आईटी नया रायपुर में लगातार तीन शनिवार 21 मई, 28 मई और 4 जून को एक कार्यशाला, ‘दर्पण’ का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में बी.टेक प्रथम वर्ष 2021 के बैच के सभी विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस कार्यशाला में विद्यार्थियों का स्वोट एनालिसिस किया गया। स्वोट स्ट्रेंथ, वीकनेस, अपॉर्च्युनिटीज़, एंड थ्रेट्स का लघुरूप है। इस विश्लेषण में विद्यार्थियों की शक्तियों, कमजोरियां, उनके सामने मौजूद अवसरों एवं उनके रास्ते में आने वाली चुनौतियों का आकलन किया जाता है।

दर्पण’ इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी (ट्रिपलआईटी) नया रायपुर की एक अद्वितीय कार्यशाला है, जिसमें प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को अपने भविष्य की योजना बनाने में मदद की जाती है, और फिर अगले तीन साल उन्हें व्यवसायिक करियर के लिए तैयार किया जाता है। यह कार्यशाला विद्यार्थियों के भविष्य का मार्ग तय करती है। इस कार्यशाला में विद्यार्थियों को प्रेज़ेंटेशन स्किल्स, पब्लिक स्पीकिंग, एवं अन्य सॉफ्ट स्किल्स मजबूत करने में मदद की जाती है।

इस कार्यशाला में ट्रिपलआईटी नया रायपुर के डायरेक्टर, डॉ. प्रदीप कुमार सिन्हा ने विद्यार्थियों की भविष्य की योजनाओं को धैर्यपूर्वक सुना और उन्हें बताया कि वो अपनी कमजोरियों को दूर करते हुए किस प्रकार अपनी स्किल्स बढ़ाकर अपने लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों की शक्तियां व कमजोरियां का विश्लेषण कर उनका मार्गदर्शन किया और हर विद्यार्थी के लक्ष्य के बारे में बातचीत की। उन्होंने विद्यार्थियों को सफलता की ओर बढ़ने का प्रोत्साहन दिया। उन्होंने बताया कि यह कार्यशाला बहुत आवश्यक है, क्योंकि यह विद्यार्थियों को आत्म विश्लेषण करके खुद को समझने का मौका देती है, ताकि वो अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसकी ओर बढ़ सकें। एक सफल जीवन के लिए अपनी महत्वाकांक्षा को पहचानना उस लक्ष्य की ओर पहला कदम है। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर श्रेया यादव, सहायक प्रोफेसर और व्यावसायिक विकास केंद्र के संकाय समन्वयक ने तीन छात्र समन्वयक सौम्या सिंह, श्रीधर तिवारी और हिमांशु यादव के साथ किया।

You missed

error: Content is protected !!