बिजली महोत्सव के दौरान 30 जुलाई को देश के कुल 100 जिले में माननीय प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधे जुड़ें रहेंगे

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत “उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा 2047 – बिजली महोत्सव” कार्यक्रम का आज प्रदेश के तीन जिलों से हुआ। प्रदेश भर के हर जिलों में 30 जुलाई तक बिजली महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बिजली से आम लोगों के जीवन में आए बदलाव को रेखांकित किया जाएगा।

राष्ट्रीय स्तर पर “उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा 2047″  कार्यक्रम घोषित किया गया है। जिसके अंतर्गत हर जिले में दो स्थानों पर बिजली महोत्सव आयोजित होंगे। इसके अंतर्गत आज धमतरी के कुरुद, गरियाबंद के मैनपुर एवं बलरामपुर में बिजली महोत्सव का शुभारंभ किया गया।

छत्तीसगढ़ शासन की बिजली बिल हाफ योजना, मोर बिजली एप, मुख्यमंत्री शहरी विद्युतीकरण योजना, मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युतीकरण योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में लोगों को अवगत कराया गया। साथ ही केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना एवं डीडीयूजीजेवाई योजना, कुसुम योजना एवं उपभोक्ता के अधिकार सहित अन्य योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल हुए। उन्होंने कहा कि बिजली से आम जनजीवन पर में काफी तरक्की हुई है। लोगों का जीवन आसान हुआ है और उनकी सुविधाओं एवं ज्ञान में वृद्धि करने में ऊर्जा बहुत अधिक सहायक हुई है।

इसमें छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी सहित केंद्रीय विद्युत उपक्रम आरईसी लिमिटेड, एनटीपीसी सहित अन्य उपक्रम संयुक्त रूप से शामिल हो रहे हैं। इसमें जिला प्रशासन की भी भागीदारी है। कल 26 जुलाई को सुकमा और सूरजपुर में बिजली महोत्सव का आयोजन होगा। बिजली महोत्सव के दौरान 30 जुलाई को देश के कुल 100 जिले में माननीय प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधे जुड़ें रहेंगे। इसमें प्रदेश के पाँच जिलों रायपुर, बिलासपुर, अम्बिकापुर, जगदलपुर, एवं धमतरी को सम्मिलित किया गया है। इसमें भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा ऊर्जा, वैकल्पिक ऊर्जा, वितरण एवं ट्रांसमिशन के क्षेत्र में किए गए कार्यों की उपलब्धियों, योजनाओं आदि के प्रदर्शन बैनर, पोस्टर, आडियो विजुअल, नुक्कड़ नाटक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

You missed

error: Content is protected !!