एक से 13 अगस्त तक मनाया जायेगा वजन त्यौहार

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कोरबा

बच्चों का वजन लेकर उम्र अनुसार बच्चों में पोषण स्तर की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक से 13 अगस्त तक 0 से 6 वर्ष के बच्चों के लिये वजन त्यौहार का आयोजन किया जाएगा। जिसमें 0 से 6 वर्ष के समस्त बच्चों का वजन व उंचाई लेकर कुपोषण ज्ञात किया जायेगा। इस हेतु जिले स्तर पर कलेक्टर श्री संजीव झा के मागदर्शन में समस्त परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षको का प्रशिक्षण सह कार्यशाला आयोजित किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग कोरबा श्री एम डी नायक ने बताया की इस वर्ष वजन त्यौहार में जिले स्तर से 576 कलस्टर का गठन किया गया है। जिसमें एक अगस्त से 13 अगस्त तक जिले के दो हजार 548 आंगनबाड़ी केन्द्रो में 0 से 6 वर्ष तक के एक लाख 20 हजार 82 बच्चों का वजन मापन किया जायेगा। प्रति दिवस प्रत्येक सेक्टर में 3-4 केन्द्रो में वजन त्यौहार मनाया जायेगा। वजन त्यौहार की गुणवत्ता के लिये जिले एवं विकासखंड स्तर पर निरीक्षण दल का गठन किया गया है। जो कि प्रत्येक दिवस 3-5 आंगनबाड़ी केन्द्र विजिट कर बच्चों का वजन सत्यापन करेंगे।

उन्होंने बताया की इस प्रशिक्षण में वजन त्यौहार 2022 में इस वर्ष  0 से 6 वर्ष के बच्चों का वजन व उंचाई लेकर उसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा वजन त्यौहार से संबंधित ऐप, पोर्टल में एंट्री करने हेतु कहा गया। इस प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को वजन त्यौहार से संबंधित दिशा निर्देशों पर विस्तृत चर्चा किया गया। जिसमें वजन त्यौहार के पूर्व तैयारी में सभी समुदाय स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार, दिवाल लेखन, मुनादी, घर घर जाकर आमंत्रण कार्ड वितरण, हितग्राहियों को सूचना देना व कलस्टर निर्माण जैसे कार्याे को 31 जुलाई तक पूर्ण कराने हेतु कहा गया। जिला स्तरीय प्रशिक्षण के पश्चात मैदानी अमलो पर भी सेक्टर पर्यवेक्षको द्वारा समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इसी स्तर पर प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि वजन त्यौहार में गुणवत्ता को लाया जा सके। वजन त्यौहार का आयोजन सामुदायिक भागीदारी तथा स्वस्थ बच्चे की पहचान और उसके प्रदर्शन पर आधारित है। वजन त्यौहार के अंतर्गत बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा देने के लिये माता-पिता में जागरूकता लाया जाएगा।

डीपीओ ने बताया की वजन त्यौहार 2022 के मुख्य उद्देश्य कुपोषण के प्रति समुदाय को जागरूक करना, प्रत्येक परिवार को उनके बच्चों की सही पोषण स्थिति से अवगत कराते हुए प्रत्येक गांव में कम वजन वाले बच्चों को चिन्हिंत कर कुपोषण की सही स्थिति का पता लगाना है। साथ ही कुपोषण की सही स्थिति को जानकार प्रत्येक बच्चें की जानकारी साफटवेयर में दर्ज कर राज्य में कुपोषित बच्चों की स्थिति का डाटा बेस तैयार करना, जिला के प्रत्येक केन्द्र, ग्राम पंचायत,विकासखंड में कुपोषण के वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए कुपोषण कम करने की कार्ययोजना तैयार किया जाना भी वजन त्यौहार का उद्देश्य है। इसके अलावा क्षेत्र विशेष, वर्ग विशेष में कुपोषण की पहचान कर  कुपोषण को दूर करने उनके लिये विशिष्ट कार्ययोजना बनाना एवं कुपोषण की रोकथाम के लिये संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु बेस लाईन सर्वे एवं लक्षित बच्चों का चिन्हांकन करना भी वजन त्यौहार के उद्देश्य में शामिल है।

You missed

error: Content is protected !!