समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

भारतीय प्रबंध संस्थान (भा.प्र .सं) रायपुर को, भारत की मुख्य एड-टेक संस्थाओ में से एक, न्यूलर्न के साथ मिलकर, पारंपरिक और डिजिटल माध्यम से प्रबंधन में कार्यकारी स्नातकोत्तर कार्यक्रम (कास्नाका) के तीसरे बैच की घोषणा करते हुए बेहद ही ख़ुशी हो रही है। यह कार्यक्रम 11 दिसंबर, 2022 से शुरू होगा। टाइम्स बी स्कूल सर्वेक्षण (2022) के अनुसार प्रमुख बिजनेस स्कूलों में, यह संस्थान तीसरे स्थान पर और एनआईआरएफ (2022) के अनुसार, प्रबंधन संस्थानों में, 14 वें स्थान पर है, जो की पिछले साल की स्थान से ऊपर है।

बैच 1 और 2 की प्रभावशाली सफलता के बाद, दो वर्षीय डिग्री प्रोग्राम, विशेष रूप से कम से कम 2 वर्ष के अनुभव वाले कामकाजी पेशेवरों के लिए बनाया गया है। चयन प्रक्रिया में प्रबंधकीय कौशल, नेतृत्व गुण, एक मज़बूत व्यावसायिक नेटवर्क बनाना आदि पर ध्यान देने के साथ, प्रबंधन क्षेत्र के विषयों में माहिर शिक्षकों के साथ इंटरव्यू शामिल हैं। यदि आप निरंतर सीखने की इच्छा रखते हैं, तो कार्यक्रम में आवेदन करने और इसमें शामिल होने के लिए आपका स्वागत है।

कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • प्रबंधन में दो वर्षीय कार्यकारी स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिभागियों को भा.प्र.सं रायपुर द्वारा “मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन” डिग्री से सम्मानित किया जाएगा।
  • क्षेत्र द्वारा संचालित और सीखने पर केंद्रित कार्यक्रम
  • कैरियर में उन्नति की आकांक्षाओं को पूरा करने वाले कार्यक्रम
  • वीयूसीए (अस्थिर, अनिश्चित, जटिल और अस्पष्ट) दुनिया में प्रबंधकीय और नेतृत्व क्षमता को सुधारने में मदद करने वाले कार्यक्रम
  • टर्म V से पाठ्य विषय के लिए ज़्यादा बेहतरीन विकल्प और समकालीन पाठ्यक्रम
  • केस-स्टडी शिक्षण प्रणाली द्वारा और उदाहरणों का उपयोग करके सीखना ।
  • पारंपरिक और डिजिटल माध्यम से व्यवसायिकों को अपनी जगह से सिखने में मदद मिलेगी और उन्हें भा.प्र.सं रायपुर में 10 दिनों के कैंपस इमर्शन के साथ #backtocampus जीवन का अनुभव करेगा।

आज के तेजी से विकसित हो रहे व्यवसाय में उपयोग किए जाने वाले अत्याधुनिक उपकरणों और तकनीकों को ध्यान में रखते हुए, कामकाजी पेशेवरों के लिए पाठ्यक्रम को बड़े ही ध्यान से तैयार किया गया है। व्यापक पाठ्यक्रम से, पेशेवरों को अपने कौशल विकसित करने और क्षेत्र में काम करने के लिए तैयार होने और क्षेत्र में

उत्कृष्ठ अनुभव वाले भा.प्र .सं रायपुर की प्रख्यात फैकल्टी के परामर्श के तहत क्षेत्र के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी। भा.प्र.सं रायपुर द्वारा एक निरंतर मूल्यांकन प्रक्रिया का पालन किया जाता है जिसमें प्रतिभागी का मूल्यांकन मिड-टर्म और एंड-टर्म परीक्षाओं, प्रश्नोत्तरी, असाइनमेंट और कक्षा में उनकी सहभागिता के आधार पर किया जाएगा। कार्यक्रम के अंत में, प्रतिभागी एक इंटेग्रेटेड बिज़नेस सिमुलेशन प्रोजेक्ट पर काम करेंगे, जिससे उन्हें वास्तविक दुनिया की परिस्थितयों में प्रबंधकीय अवधारणाओं को लागू करने में मदद मिलेगी। यह पाठ्यक्रम वास्तविक दुनिया की व्यावसायिक परिस्थितियों के साथ, विभिन्न सामान्य प्रबंधन सिद्धांतों, सॉफ्ट स्किल्स और विश्लेषणात्मक प्रणालियों का संयोजन प्रदान करता है।

ऐसे समय में, जब पूरी दुनिया वर्चुअल रूप से चल रही है, तब प्रतिभागी, भा.प्र .सं रायपुर की वर्चुअल लाइब्रेरी का संपूर्ण रूप से उपयोग कर पाएंगे, सभी क्लासिस, सीधे एक ऑनलाइन उपकरण भी प्रसारित किए जाएंगे, जिससे उम्मीदवारों के लिए सीखना आसान और सुलभ हो जाएगा। 24 महीने के गहन शिक्षण कार्यक्रम को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह काम और व्यक्तिगत क्षमताओं की खोज में आने वाली रुकावटों को कम करता है।

भा.प्र.सं-रायपुर उन अग्रणियों को सुधारने में विश्वास करता है जो नैतिक हैं और विश्व स्तर पर अपने देश की सेवा करने के लिए उतने ही प्रतिबद्ध हैं, जितने वे अपने स्वयं के व्यवसाय और विकास के लिए हैं।

कार्यक्रम में निम्नलिखित महत्वपूर्ण विशेषताएं शामिल हैं।

इस कार्यक्रम की अवधि न्यूनतम 2 वर्ष है जिसमें कुल 1020 घंटे शामिल हैं।

इस कार्यक्रम में सीधे घर से, एक व्यक्तिगत उपकरण द्वारा भाग लिया जा सकता है जिससे विविध संस्कृतियों से आने वाले कामकाजी पेशेवरों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

यह दो साल का कार्यक्रम, प्रतिभागियों को अपनी आरामदायक स्थिति से बाहर निकलने और उच्च प्रबंधन भूमिकाओं से जुड़ने में मदद करता है। इस कार्यक्रम को भा.प्र .सं रायपुर के प्रमुख फूल-टाइम पीजीपी के आधार पर डिजाइन किया गया है। इस पाठ्यक्रम में प्रतिभागियों के बीच शिक्षण, सिमुलेशन, समस्या-समाधान का अभ्यास, असाइनमेंट, रोल प्ले और इन-क्लास चर्चा की केस-आधारित प्रणालियों का संयोजन शामिल है।  फैकल्टी के सदस्यों द्वारा कक्षा में अत्याधुनिक प्रबंधन अवधारणाओं, वैश्विक व्यावसायिक प्रवृत्तियों, व्यावसायिक प्रथाओं और अपने स्वयं के व्यावहारिक ज्ञान को साझा करने से, प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

You missed

error: Content is protected !!