वन अधिकार पट्टा पाकर किसान अपने खेतों में उडद, मुगफली और अरहर फसल भी ले रहे

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर ने आज अपने कक्ष में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा किसाना जयकिसुन और अल्मा बाई से विडियों कॉल के माध्यम से बात करके जानकारी ली। लाभांवित हितग्राही ने बताया कि उन्हें वन अधिकार पट्टा मिल गया है।

जिले के बगीचा विकासखंड के ग्राम कुटमा निवासी विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा श्री जयकिसुन राम एवं श्रीमती अल्मा बाई को जिला प्रशासन द्वारा वनअधिकार का पट्टा दिया गया है। किसान जयकिसुन को काबिज वन भूमि 0.112 हेक्टेयर एवं श्रीमती अल्मा बाई को 0.104 हेक्टेयर पर वन अधिकार पट्टा दिया गया है।

किसान जयकिसुन ने बताया कि अपने काबिज वन भूमि पर मुगफली और अरहर की फसल लगाते हैं और उन्हें अच्छा आमदनी हो रही है। इसी प्रकार किसान श्रीमती अल्मा बाई भी अपने वन भूमि में उड़द की खेती कर रहें हैं। उन्होंने बताया कि खेती करने से उनके आर्थिक स्थिति में सुधार आई है और वे अपने खेतों में मेहनत करके अन्य फसल भी लगा रहें हैं। वन अधिकारी पटटा मिलने के बाद छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्हें बेहद खुशी हो रही है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वन अधिकार पट्टा देने के बाद अपनी भूमि पर काबिज अधिकार मिल गया और अब वे खुशी-खुशी धान की ख्ेाती के साथ अन्य उत्पादन करके अतिरिक्त आमदनी अर्जित कर रहे है। साथ ही भूमि पर मूंग, अरहर की फसल लेकर आर्थिक लाभ ले रहे है।

error: Content is protected !!