वर्मी कम्पोस्ट के विक्रय से महिला स्वसहायता समूहों को 1 करोड़ 60 लाख 61 हजार रूपए एवं गौठान समिति को 2 करोड़ 29 लाख 26 हजार रूपए की राशि का किया गया भुगतान

किफायती वर्मी कम्पोस्ट सभी विकासखंड के विक्रय केन्द्रों में उपलब्ध

राजनांदगांव – सुराजी गांव योजना कृषि से समृद्धि लाने के सशक्त मॉडल के रूप में उभर कर सामने आया है। शासन की यह योजना मेहनतकश किसानों के जीवन स्तर को उन्नत बनाने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती प्रदान करने की दिशा मील का पत्थर है। जिले में इस योजना के फलीभूत होने से ग्रामीण क्षेत्रों के गौठान से जुड़े किसानों, पशुपालकों एवं स्वसहायता समूह की महिलाओं में खुशी और उत्साह है। ग्रामीण क्षेत्रों में एक क्रांति, एक परिवर्तन की दस्तक को महसूस किया जा सकता है। राजनांदगाँव में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण करने का कार्य परिणाममूलक रहा है। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के नेतृत्व में जिले में इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है।

शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजनांतर्गत के अंतर्गत जिले में कुल 358 गौठान का संचालन किया जा रहा है। जिसमें 386 महिला स्वसहायता समूह कार्य कर रही हैं। जिसमें महिला सदस्यों की संख्या 3 हजार 879 है। इन गौठानों में अब तक 6 लाख 68 हजार 606.26 क्विंटल गोबर की खरीदी की गई है और   हितग्राहियों को 13 करोड़ 37 लाख रूपए का भुगतान किया गया है। गौठानों में खरीदे गए गोबर से 1 लाख 10 हजार 627 क्विंटल खाद का उत्पादन किया गया है। जिसमें वर्मी कम्पोस्ट की मात्रा 70 हजार 583  क्विंटल तथा सुपर कम्पोस्ट की मात्रा 40 हजार 44  क्विंटल है। अब तक 51 हजार 100 क्विंटल कम्पोस्ट का विक्रय किया जा चुका है। वर्मी कम्पोस्ट के विक्रय से महिला स्वसहायता समूहों को 1 करोड़ 60 लाख 61 हजार रूपए का भुगतान किया गया है। वही गौठान समिति को 2 करोड़ 29 लाख 26 हजार रूपए की राशि भुगतान किया गया है। वर्मी कम्पोस्ट विक्रय से प्राप्त लाभांश राशि मिलने से समूह की महिलाओं में हर्ष व्याप्त है। जिले में जैविक खेती को बढ़ावा देने की दिशा में हरसंभव कार्य किये जा रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्म अमेजन पर गोधन वर्मी कम्पोस्ट विक्रय के लिए उपलब्ध है। जिले के सभी विकासखंड में किफायती वर्मी कम्पोस्ट विक्रय केन्द्रों में उपलब्ध है। कृषक खेती के लिए एवं जनसामान्य अपने बगीचे एवं किचन गार्डन के लिए इन विक्रय केन्द्रों से यह गुणवत्तायुक्त वर्मी कम्पोस्ट ले सकते हैं।

You missed

error: Content is protected !!