प्रबंध निदेशक श्रीमती उज्जवला बघेल ने की पूजा-अर्चना

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

रायपुर : प्रदेश में आर्थिक विकास को गति देने के लिए छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लगातार पारेषण प्रणाली में वृद्धि कर रही है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति हो, इसके लिए क्षमता विस्तार का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसी कड़ी में कोरबा के छुरी स्थित 220/132 केवी एक्ट्रा हाई वोल्ट उपकेंद्र (ईएचवी सब-स्टेशन) में 160 एमवीए (मेगावोल्ट एंपीयर) का ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया। 9.27 करोड़ की लागत से निर्मित इस ट्रांसफार्मर को ट्रांसमिशन कंपनी की प्रबंध निदेशक श्रीमती उज्जवला बघेल ने पूजा-अर्चना कर ऊर्जीकृत किया।

ट्रांसमिशन कंपनी प्रदेश में पारेषण क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है। इसके लिए पूंजी निवेश योजना के अंतर्गत सब-स्टेशनों की क्षमता बढ़ाई जा रही है। कोरबा के छुरी स्थित 220/132 केवी ईएचवी सब-स्टेशन में ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई गई है। पहले इस सब-स्टेशन की क्षमता 160 एमवीए थी, जो अब बढ़कर 320 एमवीए हो गई है। इससे कोरबा क्षेत्र के 134 से अधिक गांवों में गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति हो सकेगी। साथ ही छह जिलों में विद्युत आपूर्ति में सुधार होगा। इसके अलावा एसईसीएल के गेवरा, कुसमुंडा और विश्रामपुर, सरगुजा क्षेत्र में भी निर्बाध विद्युत आपूर्ति में मदद मिलेगी।

ट्रांसमिशन कंपनी की प्रबंध निदेशक श्रीमती बघेल ने सफलतापूर्वक ऊर्जीकरण के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। छुरी में 220/132 केव्ही ईएचटी सबस्टेशन पहले से ही संचालित है, परन्तु विद्युत की मांग में वृद्धि के कारण ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता महसूस की गई। तदानुसार पॉवर कंपनी ने इस सब स्टेशन में 160 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया। इससे इस क्षेत्र की बढ़ती हुई विद्युत मांग की आपूर्ति सुगमता से की जा सकेगी, साथ ही आपात परिस्थिति में एक ट्रांसफार्मर फेल होने पर भी विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से जारी रह सकेगी। लोड बढ़ने पर दोनों ट्रांसफार्मर से विद्युत आपूर्ति होगी, जिससे लो-वोल्टेज की समस्या नहीं रहेगी।

इस अवसर पर मुख्य अभियंता (सी एंड एलएम) श्री केके भगत, मुख्य अभियंता (सिविल) श्री केएस रामाकृष्णा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री अविनाश सोनेकर, अधीक्षण अभियंता सर्वश्री सीएम बाजपेयी, डीएस पटेल, श्री सिदार, कार्यपालन अभियंता श्री आईके साय, नवीन केरकेट्टा, बीबी नेताम, अजय कंवर, एससी भगत,  सहायक अभियंता सर्वश्री तामेश्वर सिंह, प्रदीप इंदवीर, तपनकांत नेताम, विजय पात्रे सहित भेल से श्री सुनील पाटिल एवं श्रीमती अदिति श्रीवास्तव सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

You missed

error: Content is protected !!