योग गुरु को स्मृति-चिन्ह एवं अंग-वस्त्र देकर किया गया सम्मानित

समदर्शी न्यूज डेस्क

वाराणसी : आज वाराणसी में 95 बटालियन के कमांडेंट अनिल कुमार बृक्ष एवं उनकी भार्या डॉक्टर बिंदु की उपस्थिति में सुबह 05:30 बजे से 7::00 बजे तक वृहत्त योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन कराया गयाl  इस अवसर पर प्रसिद्ध योगाचार्य काल भैरव मंदिर परिवार के योगी प्रकाशनाथ योगेश्वर ने कमांडेंट व डाक्टर बिन्दू को समाज के लिए उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट एवं उल्लेखनीय कार्यों के लिए कर्मयोगी सम्मान से सम्मानित किया साथ ही अंगवस्त्र पहनाया। आज विश्व योग दिवस के शुभ अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम की सम्वेदनशीलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि योग शिविर में एक महिला अपने नवजात शिशु को लेकर योग के अभ्यास करने के लिए आई और पूरा योगाभ्यास भी किया l वहां यह लोगों के कौतूहल का विषय बन गया साथ ही यह लोगों के लिए बहुत बड़ा प्रेरणा का स्रोत भी था ! स्वस्थ माता के गर्भ से ही बलशाली व स्वस्थ राष्ट्र का जन्म होता है।

इस कार्यक्रम में 95 बटालियन के अधिकारियों, जवानों उनके परिवारजनों व आम जनमानस ने भाग लिया, कार्यक्रम का  मुख्य उद्देश्य ऑफिसर, जवान एवं आम जनमानस को योग के प्रति जागरूक करना तथा शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखना है।

इस कार्यक्रम में योग गुरु योगी प्रकाशनाथ योगेश्वर काल भैरव परिवार थे, इस अवसर पर योग गुरू द्वारा विभिन्न प्रकार के योगाभ्यास, प्राणायाम कराया गया, जिसमें प्रमुख तौर पर ताड़ासन अर्ध चक्रासन, उष्ट्रासन, दंडासन, भद्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शवासन, कपालभाति, नाड़ी शोधन, शीतली, प्राणायाम सहित अन्य यौगिक क्रियाएं करवाई।  

कमांडेंट 95 बटालियन ने प्राणायाम, व्यायाम के लाभ बताये। जीवन में योग की महत्ता को समझाने के उद्देश्य से हर साल दुनियाभर में 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। कार्यक्रम के अन्त में अनिल कुमार बृक्ष कमांडेंट 95 बटालियन ने योग गुरु को स्मृति-चिन्ह एवं अंग-वस्त्र देकर सम्मानित किया साथ ही आम जनमानस को भी एक-एक योगा टी शर्ट वितरित किया। अन्त में ऑफिसर, जवानों एवं आम जनमानस का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किये।

इस अवसर पर कृष्ण जायसवाल,  मुख्य चिकित्सा अधिकारी, नितिंद्र नाथ द्वितीय कमान अधिकारी, उमाकांत ओझा उप कमांडेंट, अभिषेक कुमार सिंह, विनोद कुमार सिंह, अनुपम सिंह सहायक कमांडेंट, निरीक्षक कुमार राजीव, रामचंद्र यादव, कमलेश कुमार, विकास तिवारी उमेश प्रताप आशुतोष तिवारी एवं प्रवीण सिंह के साथ तमाम जवान तथा साधक अर्चना सोनकर,चंदन विश्वकर्मा, विकास बिंद, महेंद्र प्रसाद सिंह इत्यादि ने बढ़-चढ़ कर कार्यक्रम में भाग लिया।

You missed

error: Content is protected !!