उत्पादित कालीन और गलीचा का खरीदी हस्तशिल्प बोर्ड द्वारा किया जाएगा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन एवं जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा के दिशा-निर्देश में जिले में रीपा के तहत् गौठानों को चिन्हाकन किया गया है और रीपा के तहत् चिन्हांकित गौठानों में स्थानीय महिलाओं एवं ग्रामीणों को समूह से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसी कड़ी में जशपुर विकासखण्ड के महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क बालाछापर में आज कालीन बनाने के लिए समूह के महिलाओं को जिला प्रशासन एवं हस्तशिल्प बोर्ड के संयुक्त तत्वधान में अंबिकापुर के प्रशिक्षक सुश्री चिंतामणि भगत एवं हस्तशिल्प बोर्ड प्रबंधक श्री राजेंद्र राजवाड़े के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्रशिक्षण दिया गया और हस्तशिल्प बोर्ड सरगुजा संभाग उत्पादित होने वाले कालीन और गलीचा को बाय-बैक एवं मार्केटिंग हेतु संकल्प किया है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला मिशन प्रबंधक श्री विजय शरण प्रसाद ने बताया प्रशिक्षण में बालाछापर ग्राम पंचायत के सितारा स्व सहायता समूह के 16 महिलाएं और 4 पुरुषों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में आज लूम लगाना, ताना रोड लगाना एवं सूत के विषय में बताया गया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण 3 महीने तक चलेगा। इस दौरान हस्तशिल्प बोर्ड के राठी राम भगत, एन.आर.एल.एम. के समस्त टीम, जनपद सीईओ श्री लोकहित भगत एवं  तकनीकी सहयोगी संस्था वैदिक वाटिका प्राइवेट लिमिटेड से समर्थ जैन उपस्थित थे।

You missed

error: Content is protected !!