समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार

कृषकों को गुणवत्तायुक्त कृषि आदान उपलब्ध हो सके इस उद्देश्य से कलेक्टर श्री चंदन कुमार के निर्देशानुसार शुक्रवार को अनुविभागीय कृषि अधिकारी, बलौदा बाजार श्री जय इंद्र कंवर के अगुवाई में जिला स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा भाटापारा के कीटनाशक, उर्वरक एवं बीज विक्रय केंद्रों में छापेमारी की कार्यवाही की गई।इस दौरान विक्रय केन्द्रों के समस्त दस्तावेज स्कंध पंजी, बिल बुक, अनुज्ञप्ति पत्र प्रतिस्ठान में विक्रय हेतु उपलब्ध उत्पाद आदि का अवलोकन किया गया। तीन प्रतिष्ठानों में अनियमितता पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिवस में जवाब मांगा गया है।

भाटापारा के विनय इंटरप्राइजेस के निरीक्षण में विक्रय केंद्र में स्त्रोत प्रमाण पत्र, स्कंध पंजी, उपलब्ध स्कंध तथा मूल्य सूची नहीं पाया गया। कृषकों को दिए जा रहे बिल में कीटनाशक के बैच नंबर का उल्लेख नहीं था । इसी प्रकार लखन जानकी पेस्टीसाइड, हटरी बाजार, भाटापारा में भी निरीक्षण के दौरान स्कंध पंजी तथा निर्धारित प्रारूप में बिल बुक नहीं पाया गया। कृषकों को दिए जा रहे बिल में कीटनाशक के बैच नंबर का उल्लेख नहीं था तथा कृषकों के हस्ताक्षर भी नहीं थे। भाटापारा के ही कृषि सोपान में कृषकों को निर्धारित प्रारूप में बिल नहीं दिए जा रहे थे जो  कीटनाशी नियम, 1971 के नियमों का स्पष्ट उलंघन है। कीटनाशक विक्रय केंद्रों में पाए गए अनियमितताओं के कारण कार्यवाही करते हुए उक्त 3 प्रतिष्ठानों को कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिवस के भीतर जवाब प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया है । सामाधान कारक जवाब नही मिलने पर  कीटनाशी अधिनियम, 1968 तथा कीटनाशी नियम, 1971 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

उप संचालक कृषि श्री दीपक कुमार नायक द्वारा जिले में  पदस्थ समस्त कीटनाशक, उर्वरक एवं बीज निरीक्षकों को नियमित रूप से अपने क्षेत्र का भ्रमण कर नकली कृषि आदान विक्रय तथा कालाबाजारी पर कड़ी निगरानी रखने हेतु स्पष्ट निर्देश जारी किया गया है। निर्देश के परिपालन में निरीक्षकों द्वारा जिले में लगातार उर्वरक, कीटनाशक एवं बीज को लेकर जांच पड़ताल की  जा रही है तथा कृषकों से भी अपील किया गया है कि कृषि आदान का क्रय करने पर पक्का बिल अवश्य प्राप्त करें तथा पॉस  मशीन में अंगूठा लगाकर ही आवश्यकता अनुसार उर्वरक क्रय करें।

निरीक्षण दल में अनुविभागीय कृषि अधिकारी श्री जय इंद्र कंवर, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री राजेंद्र पटेल, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री सियाराम हिरवानी एवं सिमांचल गौड़ शामिल थे।

You missed

error: Content is protected !!