समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

प्रदेश कांग्रेस की विस्तारित कार्यकारणी की बैठक राजीव भवन में संपन्न हुआ। दीपक बैज के प्रदेश कांग्रेस कार्यभार संभालने के बाद यह विस्तारित कार्यकारणी की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, पूर्व अध्यक्ष एवं मंत्री मोहन मरकाम, राष्ट्रीय सचिव एवं प्रभारी डॉ. चंदन यादव, राष्ट्रीय सचिव एवं प्रभारी सत्पगिरी शंकर उल्का, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव एवं सह-प्रभारी विजय जांगिड़ मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, मंत्री कवासी लखमा, सीएसआईडीसी के अध्यक्ष नंद कुमार साय, खनिज निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन उपस्थित थे।

बैठक में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने रखा जिसे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रभारी कुमारी सैलजा ने समर्थन दिया तथा उपस्थित पदाधिकारियों ने दोनों हाथ उठा कर निंदा प्रस्ताव का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया।

निंदा प्रस्ताव

देश का एक प्रमुख राज्य मणिपुर 80 दिनों से हिंसा की आग में झुलस रहा है। मणिपुर की जनता अपने जानमाल की सुरक्षा को लेकर भयभीत है। केंद्र की मोदी सरकार और मणिपुर की भाजपा सरकार मणिपुर की जनता को सुरक्षा देने वहां कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में असफल साबित हो रही है। मणिपुर में 80 दिनों में 100 से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी है। 500 से अधिक घरों में आग लगा दिया गया है। 50000 से अधिक लोग विस्थापित हो चुके है। महिलाओं को निर्वस्त्र करके घुमाया जा रहा है। मणिपुर के हालात सुधारने वहां पर कानून का राज स्थापित करने में केंद्र की मोदी सरकार उदासीन बनी है। केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर में संवैधानिक प्रावधानों की बहाली के लिये कोई भी ठोस प्रायोजन करते नहीं दिख रहे है। प्रधानमंत्री मणिपुर के मामले में चुप्पी साधे हुये थे। उन्होंने जब मुंह भी खोला तो मणिपुर के प्रति संवेदना कम विपक्षी दलों के सरकारों के प्रति विद्वेष ज्यादा झलक रहा था। प्रधानमंत्री ने मणिपुर की पीड़ाजनक घटना से छत्तीसगढ़ की तुलना कर राज्य के लोगों की भावनाओं को आहत करने का काम किया। यह सदन मणिपुर मामले में केंद्र सरकार के रवैये और अक्षमता की कड़ी निंदा करता है तथा प्रधानमंत्री का मणिपुर को लेकर व्यवहार भी अस्वीकार्य तथा निंदनीय है।

बैठक को संबोधित करते हुये प्रभारी कुमारी सैलजा ने नये अध्यक्ष दीपक बैज को बधाई एवं शुभकामनायें दिया तथा निवर्तमान अध्यक्ष मोहन मरकाम के कार्यों की सराहना करते हुये उनकी पार्टी के प्रति की गयी सेवाओं के लिये धन्यवाद दिया।

प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि केन्द्र सरकार ने मणिपुर में शांति बहाल करने के लिये कुछ भी नही किया, हम प्रधानमंत्री और गृहमंत्री की कड़ी निंदा करते है। 15 साल बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आयी है। अब यहां शांति का माहौल है। आप सभी लोगों ने बहुत संघर्ष किया है और आपके मेहनत के कारण छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी। कांग्रेस सरकार ने 5 साल में बहुत काम किया है। मुझे गर्व होता है कि छत्तीसगढ़ में जमीनी स्तर पर कांग्रेस बहुत मजबूत है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने हर नागरिक तक विकास पहुंचाया है। आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी। हमें लोगों के बीच जाकर अपने काम को बताना है। हमारे 90 सीटों पर प्रशिक्षण शिविर हो चुके है। बूथ का काम पूरा हो चुका है। हर कार्यकर्ता को अपना काम दिखाना है। छत्तीसगढ़ आकर मुझे बहुत खुशी होती है। यहां जमीनी स्तर से जुड़े हुये हमारे कार्यकर्ता है। महिलायें कार्यकर्ता भी अच्छा काम कर रही है। हम सब मिलकर काम करेंगे। हमें अपनी बात लोगों तक पहुंचानी है। कांग्रेस सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना है। विधानसभा चुनाव तैयारी हमें करना है। उसके बाद लोकसभा चुनाव की तैयारी करनी पड़ेगी। ये महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है। महंगाई केन्द्र सरकार के कारण बढ़ी है। आने वाले समय में हमे अच्छा काम करके दिखाना है। हमने 5 साल में छत्तीसगढ़ की जो नींव रखी है। उसे हमें आगे बढ़ाना है। केन्द्र जो भेदभाव करती है, हम उससे डरने नही वाले। हमें आगे बढ़ना है। अगला चुनाव हम बहुमत से जीतेंगे।  

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संबोधित करते हुये कहा कि मणिपुर की घटना पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने जो निंदा प्रस्ताव लाया है उसका मैं समर्थन करता हूं। जब मणिपुर जल रहा था तब प्रधानमंत्री, गृहमंत्री कर्नाटका में बजरंग बली की जय का नारा लगाते घूम रहे थे। प्रधानमंत्री ने ढाई महिने बाद मणिपुर की घटना पर मीडिया के सामने आये उसमें राजनीति कर रहे थे। मणिपुर की घटना से छत्तीसगढ़ को जोड़ दिया। छत्तीसगढ़ में कुछ अनुसूचित जाति के नादान बच्चे फर्जी सर्टिफिकेट के मुद्दे को लेकर विधानसभा की सड़क पर नग्न दौड़ लगाया, भाजपा ने उसमें भी राजनीति किया जबकि छत्तीसगढ़ में 268 प्रकरण मात्र है इसमें भी 105 लोगों के प्रकरण हाईकोर्ट में लंबित। हमने कार्यवाही किया भाजपा के शासनकाल में फर्जी प्रमाण पत्र बने वही राजनीति कर रही है। हमारे शहीद नेताओं ने परिवर्तन का संकल्प ले कर परिवर्तन यात्रा निकाला था यह परिवर्तन केवल सत्ता में परिवर्तन नहीं व्यवस्था और हालात में परिवर्तन का था। हमारी सरकार बनने के बाद अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के स्थिति में परिवर्तन हुआ है, उनका जीवन स्तर ऊंचा उठा है। जो संकल्प हमारे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का था वो संकल्प हमें 2018 में मिला। कांग्रेस सरकार ने साढ़े चार साल में आदिवासी वर्ग के शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य के एवं कानूनी अधिकार के लिये अनेको कार्य किया। बस्तर क्षेत्र में आदिवासी के वर्ग शिक्षा के लिए 300 से अधिक बंद स्कूलों को खोला गया। नक्सलवाद को खत्म करने के लिए विश्वास, विकास और सुरक्षा के नीतियों के तहत काम किया गया। रमन सरकार के दौरान दस गांवों के 1707 आदिवासी परिवार से छीनी गई 4200 एकड़ जमीन को लौटाई गई, जेल में बंद निर्दोष आदिवासियों को जेल से मुक्त कराया गया। विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव में बस्तर के बारे में एक भी चर्चा नहीं हुई। आरोप लगाते 500 करोड़ का कोयला घोटाला हुआ। शराब में 2168 करोड़ का घोटाला हुआ। छत्तीसगढ़ में जितनी कोयला खदान है वहां केन्द्र सरकार के सारे अधिकारी बैठे हुये खदान में। शराब नीति रमन सिंह सरकार के समय शुरू हुआ। केन्द्र की भाजपा सरकार राजनीति के अलावा कुछ नहीं ईडी डराने एवं धमकाने का काम कर रही है। ईडी का प्रेसनोट बाद में जारी हुआ और रमन सिंह का प्रेसनोट पहले जारी हुआ। ईडी का काम है बदनाम करना और डराना है। देश में सबसे ज्यादा छापा पड़ा है तो छत्तीसगढ़ में ईडी और आईटी का पड़ा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार संसद में अडानी और मोदी के बारे में पुछ लिया तो उसका संसद सदस्यता समाप्त कर दिया और उनका बंगला खाली कर दिया गया। आज भी कांग्रेस का नारा है “पहले लड़े थे गोरो से अब लड़ेगे चोरो से”। विरोधी को हल्के में नहीं लेना है। जब से सैलजा जी प्रभारी बनी है संभागीय सम्मेलन और बूथ सेक्टर का प्रोगाम चल रहा है। प्रदेश कांग्रेस का जो निर्देश जारी होगा उसे एक साथ मिलकर करेंगे। प्रभारी कुमारी सैलजा से आग्रह करता हूं कि हमारे कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को बहुत जल्द छत्तीसगढ़ आने का कार्यक्रम बनवाये।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन एवं स्वागत भाषण में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने सबसे पहले हमारे हाईकमान को धन्यावाद दूंगा राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी, कांग्रेस के सोनिया गांधी जी, राहुल गांधी को, प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल को और साथ ही हम सबके बीच में बैठे हमारी प्रभारी कुमारी सेलजा को, तीनों प्रभारी सचिवो को, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को तमाम हमारे वरिष्ठ नेताओं के आर्शीवाद से महत्वपूर्ण और बड़ी जिम्मेदारी दी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि नये जिम्मेदारी और बड़ी जिम्मेदारी है। इन जिम्मेदारी को ईमानदारीपूर्वक काम करने का हम सबका दायित्व है। आलाकमान ने भरोसा जताया है, छत्तीसगढ़ के नेताओं ने भरोसा जताया है। कम समय में दो महिने बाकी है हमे चुनाव में जाना है। नवंबर में चुनाव हम लड़ेंगे और चुनाव हम जीतेंगे। बस्तर क्षेत्र से हम को दो बार मौका मिला। मोहन मरकाम ने अध्यक्ष के रूप में 4 साल काम किये। बहुत बेहतर काम किया उसके लिये धन्यवाद। अब हमारी जवाबदारी है कि पार्टी को आगे बढ़ाना है। संगठन के क्षेत्र में छात्र दिनों से काम करने का अवसर मिला। युथ कांग्रेस में काम किये। 2005 से जिला पंचायत में काम करने का मौका मिला। ब्लाक अध्यक्ष के रूप में काम किया। 2008 से 2013 तक विधायक बनते तक, 2013 नवंबर में युथ कांग्रेस कोटे से हाईकमान ने टिकट दिया चुनाव लड़े और जीते। 2013 से 2018 तत्कालीन अध्यक्ष भूपेश बघेल के साथ काम किये। 2019 में बस्तर से लोकसभा, 23 साल से हम लोग वहां नहीं जीत पा रहे थे जिस समय प्रदेश में मोदी लहर चल रहा था उसके बावजूद भी बस्तर की क्षेत्र की मतदाताओं ने जिताया। जहां सांसद के रूप में अवसर दिया। बस्तर और छत्तीसगढ़ के मुद्दो को लगातार केंद्र सरकार के खिलाफ लड़े। हम सबको कम समय में ज्यादा काम करना है। हमारे पास मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पूर्व अध्यक्ष मोहन मरकाम का अनुभव है। हमारे पास हमारी प्रभारी कुमारी सैलजा, हमारे पास तीन प्रभारी सचिव का अनुभव है और तमाम वरिष्ठ नेताओं का अनुभव है और पूरी टीम के साथ मिलकर काम करेंगे। छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस का झंडा फहरायेंगे। हमको लड़ना है उस ताकत से छत्तीसगढ़ के विकास को लेकर एक ऐसी ताकत जो दिल्ली से आकर छत्तीसगढ़ में माहौल खड़ा करने का काम कर रहे वो ऐसी ताकत जो देश में अराजकता फैलाने का काम कर रहे, वो ऐसी ताकत जो छत्तीसगढ़ आकर जहर घोलने का काम कर रहे उन ताकतो से लड़ने की आवश्यकता है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने साढ़े चार साल में बेहतर काम किया। हमारी सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में जो काम कर रहे है उन योजनाओं को लेकर जनता तक जायेंगे। सीना ठोक कर कह सकता हूं कि हमारे एक-एक कार्यकर्ता एक घर जायेगा। किसी भी कार्यकर्ता का सिर नीचे नहीं होगा। हमारा सरकार ने बेहतर काम किया है। कोरोना जैसे काल में जहां दो साल जनता घर से बाहर नहीं निकल पाया, हमारी सरकार ने जान जोखिम में डालकर छत्तीसगढ़ सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर काम किया। हमारी सरकार ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में जनता को सुरक्षा प्रदान करने का काम किया। छत्तीसगढ़ सरकार और मुख्यमंत्री की पूरी टीम जनता के बीच जाकर काम किया। हमारी चुनौती है 2023 का चुनाव हमारी सरकार मुख्यमंत्री जी बेहतर काम किये। हर योजनाओं की तुलना करें तो हमारा सरकार नंबर 1 में बहुत सारी योजनायें है। कार्यक्रम का संचालन प्रभारी महामंत्री रवि घोष एवं आभार संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने किया।

You missed

error: Content is protected !!