जशपुर कलेक्टर ने सांख्यिकी विभाग, सहकारिता एवं स्वास्थ्य विभाग की ली बैठक : सिकलसेल बीमारी स्क्रीनिंग कार्य दुलदुला से होगा प्रारंभ, चिकित्सा अमला को व्यवस्था दुरुस्त रखने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर ने पंजीयन में होने वाली त्रुटियों को सुधारने एवं पंजीयन इकाइयों द्वारा भेजे गए मासिक प्रतिवेदन की मॉनिटरिंग समय में करने सांख्यिकी विभाग को निर्देशित किया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग, सहकारिता विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक लिया। उन्होंने तीनों विभागों के निर्धारित एजेंडे का बिंदुवार चर्चा कर विभाग के कार्यों की जानकारी ली। कलेक्टर स्वास्थ्य विभाग से सिकलसेल बीमारी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने दुलदुला ब्लॉक को चिन्ह अंकित कर सिकलसेल बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों की सर्वे कर स्क्रीनिंग करने निर्देशित किया। उन्होंने परिवार के हर व्यक्ति का स्क्रीनिंग कर टेस्ट करने निर्देशित किया जिससे बेहतर उपचार किया जा सके। उन्होंने सिकलसेल की जांच कराने हेतु प्रोत्साहित करने कहा और बेहतर चिकित्सा उपचार के लिए चिकित्सा अमला का टीम बनाकर शिविर लगाने निर्देशित किया।

कलेक्टर ने सहकारिता विभाग अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने में प्राथमिक कृषि सहकारी समिति के आधुनिकीकरण, जन औषधि केन्द्र की स्थापना, प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्र की स्थापना, प्राथमिक कृषि सहकारी समिति को सामान्य सेवा केन्द्र के रूप में विकसित करने, अनाज संग्रहण भण्डार की स्थापना के संबंध में चर्चा कर कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने जिले में संचालित मत्स्य सहकारी समितियों तथा दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के पंजीयन के लिए निर्देशित किया ताकि मत्स्य पालकों और पशुपालकों की आमदनी में वृद्धि हो सके। उप पंजीयन सहकारिता विभाग ने बताया कि प्रधानमंत्री के सहकार से समृद्धि के विजन को साकार करने के लिए केन्द्रीय सहकारिता मंत्रालय द्वारा कई महत्वपूर्ण नवीन योजनाएं शुरू की गयी है। जिला सहकारी विकास समिति द्वारा सहकारी आन्दोलन के सुदृढीकरण एवं जमीनी स्तर तक इसकी पहुंच को बढ़ाने हेतु कार्य किया जाएगा। इसके अंतर्गत भारत सरकार के निर्देशानुसार आदिम जाति सहकारी समितियों के कम्प्यूटरीकरण का कार्य, नेशनल को-ऑपरेटिव डेटाबेस को अपडेट करने, नई बहुउद्देशीय पैक्स या प्राथमिक डेयरी एवं फिशरीज सहकारी समितियों के गठन के लिये कार्य योजना बनाने, सभी ग्राम पंचायतों को नई बहुउद्देशीय पैक्स या प्राथमिक डेयरी एवं फिशरीज सहकारी समितियों के गठन के लिये योजना बनाने सहित अन्य कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर ने चयन संबंधी कार्य पारदर्शिता पूर्वक करने निर्देशित किया।

कलेक्टर डॉ मित्तल ने जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग अंतर्गत जन्म मृत्यु पंजीयन से संबंधित जिला स्तरीय अंतर विभागीय कार्यों की जानकारी ली। जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी श्रीमती सुरभि जैन के द्वारा जिले में जन्म मृत्यु पंजीयन की स्थिति, जिले में ऑनलाइन पंजीयन इकाइयों की स्थिति ऑनलाइन में होने वाली के बारे में समिति के सदस्यों को अवगत कराया। कलेक्टर ने पंजीयन में होने वाली त्रुटियों को सुधारने एवं पंजीयन इकाइयों द्वारा भेजे जाने वाले मासिक प्रतिवेदन की मॉनिटरिंग के लिए प्रत्येक समय सीमा की बैठक में समीक्षा किए जाने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप मिश्रा, सीएमएचओ डॉ रंजीत टोप्पो, सर्व एसडीएम, जनपद सीईओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!