हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय एवं राष्ट्रीय महिला आयोग के संयुक्त तत्वाधान में क्षमता निर्माण और व्यक्तित्व विकास विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला 

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर       

हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, रायपुर, राष्ट्रीय महिला आयोग के संयुक्त तत्वाधान में छात्राओं के लिए क्षमता निर्माण और व्यक्तित्व विकास विषय पर एक दिवसीय कार्यशालाका आयोजन एच एन एल यू परिसर में 4 अगस्त, 2023 को  किया गया । इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के पीजी कॉलेज राजिम, शास. नवीन गर्ल्स कॉलेज राजिम, सेठ फूलचंद मेमोरियल कॉलेज, शासकीय। पीजी कॉलेज अभनपुर, नेताजी सुभाष कॉलेज अभनपुर, शासकीयकॉलेज राखी, आईटीएम यूनिवर्सिटी रायपुरके 250 से अधिक छात्राओं ने भाग लिया।

उद्घाटन समारोह में प्रोफेसर (डॉ.) वी.सी. विवेकानंदन, माननीय कुलपति, एचएनएलयू, रायपुर द्वारा  प्रारंभिक टिप्पणी की गई । महिलाओं के लिए समान अवसरों के मिशन का उल्लेख किया  जिसके लिए ऐसे कार्यक्रम एनसीडब्ल्यू की सहायता से आयोजित किये  जाते हैं। उनका आख्यान  क्षमता निर्माण और व्यक्तित्व विकास के महत्व के साथ-साथ पेशेवर दुनिया में खुद को कुशल और मूल्यवान बनाने के लिए सॉफ्ट स्किल्स को आत्मसात करने की समकालीन प्रासंगिकता को परिभाषित करने वाले रूपकों और कहानियों  से ओतप्रोत  था।

स्वागत भाषण प्रोफेसर (डॉ.) योगेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, प्रोफेसर, डीन (पीजी) और सीओईद्वारा दिया गया।ने डॉ. परवेश राजपूत, आयोजन सचिव द्वारा कार्यशाला के लिए  कॉन्सेप्ट नोट प्रस्तुत किया।प्रभारी रजिस्ट्रार और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विपन कुमार ने पेशेवरों और व्यक्तियों दोनों के रूप में सॉफ्ट स्किल्स के अर्थ और महत्व परइस कार्यशाला के सम्बन्ध में एक संक्षिप्त परिचय दिया ।उद्घाटन समारोह का समापन सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कार्यशाला संयोजक श्री जीवन सागर द्वारा दिए गए धन्यवाद ज्ञापन के साथ संपन्न हुआ।

कार्यशाला को तीन व्यापक मॉड्यूल में विभाजित किया गया था। पहला मॉड्यूल क्यूरेट किया गया थाव्यक्तिगत क्षमता निर्माण के महत्व के बारे में जिस पर  डॉ. रविशंकर पणिक्कर, सहायक प्रोफेसर, भिलाई प्रौद्योगिकी संस्थान, रायपुर ने सारगर्भित आख्यान दिया । विभिन्न संचार युक्तियों और समय प्रबंधन कौशल के विकास आदि विषयों पर उन्होंने विशेष टिप  दिया । सुश्री अपूर्वा शर्मा, सहायक प्रोफेसर, एचएनएलयू द्वारा तनाव प्रबंधन पर एक व्यापक सत्र प्रस्तुत किया गया । दूसरे मॉड्यूल का उद्देश्य प्रतिभागियों को अपने भीतर के नायक को अनलॉक करने में मदद करना थाऔर श्री जीवन सागर, सहायक प्रोफेसर, एचएनएलयू ने करिश्माई नेतृत्व के विभिन्न पहलुओं पर अपने आख्यान के  माध्यम से उनका मार्गदर्शन किया। श्री प्रदीप बर्मन, सहायक प्रोफेसर, एचएनएलयू रायपुरने कैरियर विकास पर एक इंटरैक्टिव सत्र के साथ दूसरे मॉड्यूल का समापन किया।तीसरा मॉड्यूल डिजिटल साक्षरता और सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग के आसपास तैयार किया गया था। डॉ।अतुल एस जयभये, सहायक प्रोफेसर ने विभिन्न साइबर अपराध और घोटाले जिनका शिकार उपयोगकर्ता सोशल मीडिया पर हो सकते हैं पर जागरूकता सत्र के माध्यम से प्रदान किया गया दिया, और ऐसे हमलों पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी तरीकों को साझा किया गया ।  श्री वी. सूर्यनारायण राजू, सहायक प्रोफेसर ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और सामग्री के सुरक्षित उपयोग परकार्यशाला के लिए व्याख्यान-रणनीतियाँ साझा करना विषय पर समापन भाषण दिया।कार्यशाला प्रमाणपत्रों के वितरण, एक फोटो सत्र विषय विशेषज्ञ  और प्रतिभागियों के बीच अनौपचारिक परिचर्चा  के साथ संपन्न हुई ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!