वृद्धाश्रम, नशा मुक्ति केन्द्र एवं मानसिक दिव्यांगों के लिए भवन आबंटन हेतु दिया आवेदन, जनदर्शन में प्राप्त हुए 156 आवेदन

बिजली कनेक्शन न होने की वजह से बच्चों की पढ़ाई में हो रही असुविधा जनदर्शन पहंुचें ग्राम रूहावासी

शासकीय प्राथमिक शाला अरसनारा में शिक्षकों की कमी जनदर्शन में पहुंचा आवेदन

ग्राम नगपुरावासियों ने आधार अपडेशन हेतु शिविर लगाने की मांग

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, दुर्ग

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में प्रति सोमवार को आयोजित होने वाले कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में कलेक्टर श्री पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने जिले के विभिन्न स्थानों से पहुंचे लोगों से मुलाकात कर उनकी मांगों एवं समस्याओं के संबंध में जानकारी लेते हुए प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक पहल करने को कहा। आज जनदर्शन में 156 आवेदन प्राप्त हुए।

कलेक्टर जनदर्शन में सोशल वेलफेयर एंड रिसर्च ऑगनाईजेशन संस्था द्वारा भूमि या भवन आबंटन के लिए आवेदन लेकर पहुंचे। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा 1440 हितग्राहियों को नशे से मुक्त करने हेतु उपचारित कर लाभान्वित किया गया है। मानसिक दिव्यांगों का उपचार, वृद्धाश्रम के माध्यम से बुजुर्गाे को भोजन, आवास व स्वास्थ्य की व्यवस्था निःशुल्क किया जा रहा है। संस्था द्वारा संचालित वृद्धाश्रम, नशामुक्ति केन्द्र व मल्टीथैरेपी सेंटर अलग-अलग व दूरस्थ परिसर में संचालित न होकर एक ही परिसर में स्थापित करने भूमि या भवन आबंटन की मांग की। इस पर कलेक्टर ने एसडीओ दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

धमधा विकासखण्ड के ग्राम रूहा निवासियों ने बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन दिया। उन्होेंने बताया कि उनके मोहल्ले में सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं, जहां बिजली कनेक्शन नही है। बिजली कनेक्शन न होने की वजह से बच्चों को पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हो रही है। उनके मोहल्ले में लगभग 15 घर हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। 4-5 वर्षाे से बिना बिजली कनेक्शन के जीवन यापन कर रहे थे, किंतु अब बच्चों के बड़े होने के साथ ही साथ उनकी पढ़ाई भी बढ़ती जा रही है। बच्चों के भविष्य को देखते हुए रूहा निवासियों ने बिजली कनेक्शन की गुहार लगाई। इस पर कलेक्टर ने बिजली विभाग को निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। 

ग्राम अरसनारा के सरपंच ने शासकीय प्राथमिक शाला अरसनारा में अतिरिक्त शिक्षक की व्यवस्था हेतु आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि शासकीय प्राथमिक शाला अरसनारा में पहली से पांचवी तक की कक्षाएं लगती है, जिसे तीन शिक्षकों द्वारा संचालित किया जाता है। शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई में रूकावटें व बाधाएं उत्पन्न हो रही है, जो शिक्षक उपस्थित हैं वह सभी कक्षाओं को पढ़ाने में सक्षम नही है। बच्चों के भविष्य को देखते हुए अतिरिक्त शिक्षक की व्यवस्था किए जाने की मांग की।  कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

ग्राम नगपुरा निवासियों ने आधार कार्ड अपडेशन के लिए शिविर लगाने की मांग की। नगपुरा निवासियों ने बताया कि आधार कार्ड बने लगभग 15 वर्ष हो चुके हैं, जिसे अपडेट कराया जाना है। अपडेशन नही होने की वजह से अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। 

ग्राम बोरई निवासी किसानों ने नहर क्षतिग्रस्त होने के कारण मुआवजा राशि की मांग की। किसानों ने बताया कि 7 किसानों का खेत करेला डायवर्सन के अंतर्गत लगा हुआ है। उक्त संबंध में तांदुला जल संसाधन विभाग को जानकारी दी गई थी और संबंधित अधिकारी द्वारा निरीक्षण भी किया गया और कुछ दिनों बाद अंततः नहर टूट ही गया। नहर टूटने के कारण किसानों का फसल पूरा डूबान में आ गया। किसानों का खेत पूरी तरह से डूब गया। किसानों ने कृषक जमीन का मुआयना कर उचित क्षतिपूर्ति देने की मांग की। इस पर कलेक्टर ने तहसीलदार दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। 

इसी प्रकार अवैध कब्जा, बटंवारा, आर्थिक सहायता, सीमांकन, स्वामी आत्मानंद स्कूल में प्रवेश, प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड सहित अन्य आवेदन जनदर्शन मंे प्राप्त हुए। इन सभी आवेदनों पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

Advertisements
error: Content is protected !!