जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं पुनरीक्षण समिति की बैठक में प्राथमिकता क्षेत्र के व्यवसायों हेतु साख उपलब्ध कराने पर बल

हर घर किसान क्रेडिट कार्ड हेतु 31 दिसम्बर तक चलेगा अभियान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर विजय दयाराम के. के मार्गदर्शन में सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्टोरेट के आस्था सभागार में जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं पुनरीक्षण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिले में प्राथमिकता क्षेत्र यथा कृषि एवं उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्यपालन इत्यादि आनुषांगिक धन्धों के लिए किसानों और ग्रामीणों को साख की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश बैंकर्स तथा विभागीय अधिकारियों को दिए गए। इस दिशा में 01 अक्टूबर से शुरू हर घर किसान क्रेडिट कार्ड अभियान को आगामी 31 दिसम्बर 2023 तक अनवरत संचालित कर हरेक किसान एवं ग्रामीण को पात्रतानुसार किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किये जाने कहा गया।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे ने कहा कि शासन की मंशानुरूप हर घर किसान क्रेडिट कार्ड अभियान के तहत प्रत्येक किसान एवं ग्रामीण को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने के लिए घर-घर सम्पर्क कर उनसे केसीसी फार्म भरवाया जाए और उन्हें केसीसी उपलब्ध कराने हेतु सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने जिले में मत्स्यपालन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजनान्तर्गत तालाब निर्माण के लिए किसानों को साख की उपलब्धता हेतु व्यापक पहल करने के साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सहायता प्रदान किये जाने कहा। वहीं कुक्कुटपालन,बकरीपालन, सूकरपालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये साख उपलब्ध कराने पर बल दिया। साथ ही राज्य डेयरी उद्यमिता विकास योजनान्तर्गत किसानों एवं पशुपालकों को डेयरी विकास के लिए सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए।

बैठक में अग्रणी बैंक प्रबंधक देवेंद्र मिश्रा ने बताया कि हर घर केसीसी अभियान के तहत आगामी 15 अक्टूबर तक प्रत्येक बैंक की शाखा द्वारा अपने सेवा क्षेत्र में विशेष शिविर का आयोजन कर किसानों एवं ग्रामीणों को केसीसी जारी करने सघन अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का कव्हरेज बढ़ाने के लिए भी व्यापक स्तर पर प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बैंकर्स को इस दिशा में सतत रूप से प्रचार-प्रसार किये जाने कहा। बैठक में बैंकवार साख-जमा अनुपात की समीक्षा कर निर्धारित लक्ष्य को शीघ्र हासिल किये जाने के निर्देश दिए गए।

बैठक के दौरान एनआरएलएम तथा एनयूएलएम के अंतर्गत स्व सहायता समूहों का बैंक लिंकेज में प्रगति के साथ ही उन्हें सहायता प्रदान करने हेतु प्राथमिकता देने पर बल दिया गया। वहीं अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति, खादी एवं ग्रामोद्योग, उद्योग विभाग के स्वरोजगार योजनाओं के क्रियान्वयन प्रगति की समीक्षा कर इन योजनाओं के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा प्रकरण बैंकों को प्रेषित करने सहित ऋण-अनुदान की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों तथा बैंकर्स को दिए गए। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि सहित सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों और निजी एवं सहकारी बैंक के अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!