जश-प्रण मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत कैंपस एंबेसडर और नोडल अधिकारियों की बैठक संपन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिले में मतदाता जागरूकता अभियान जश-प्रण के अन्तर्गत 2023 के विधान सभा निर्वाचन में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में महत्वपूर्ण गतिविधियां आयोजित करने के संबध में आज मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं स्वीप नोडल अधिकारी संबित मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिले के स्वीप  कार्यक्रम के सहायक नोडल अधिकारी श्री विनोद कुमार गुप्ता और सभी महाविद्यालयों में नियुक्त कैंपस एंबेसडर तथा कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में विगत विधान सभा निर्वाचन 2023 में जिन मतदान केंद्रों में 70 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था उसके क्या कारण थे के संबंध में समीक्षा की गई। विभन्न मतदान केंद्रों के नोडल अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि मतदान प्रतिशत कम होने के कारणों में मतदाताओं का विभिन्न कारणों से मतदान दिवस के दिन अपने निवास स्थान से बाहर रहने, शहरी मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह में कमी होने तथा मतदान दिवस के दिन अपने व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्त रहने के कारण मतदान नही के कारणों में प्रमुख कारण हैं।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी संबित मिश्रा ने निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया को समझाने के लिए अपने स्तर पर विभिन्न गतिविधियां का आयोजन अनिवार्य रूप से करें, जिससे लोगों की भागीदारी अधिक से अधिक सुनिश्चित हो सके। उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई गतिविधियों का सुझाव भी दिया । जिसमें मतदान  प्रक्रिया पर पंचायत का आयोजन, छात्र-छात्राओं  को चुनाव प्रचार कार्यक्रमों के माध्यम से उनके हक और कर्तव्यों के बारे में जागरूक करना, महाविद्यालय स्तर पर छात्रों के बीच चुनाव संवाद आयोजित  करके राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करना,  छात्रों को चुनाव प्रक्रिया और राजनीतिक मुद्दों के बारे में वाद विवाद कराने, छात्रों को चुनाव पर पोस्टर और पैम्फलेट डिजाइन करने के लिए प्रतियोगिता आयोजित करने, इसके साथ ही स्कूल और कॉलेज कैम्पस मैं मतदान के महत्व को बताने वाले पोस्टर बनवाकर प्रसारित कर जागरूकता बढ़ाने जैसी गतिविधियां शामिल है।

उन्होने बताया कि छात्रों को मतदान के महत्व को समझाने के लिए नाटक आयोजित कर पूरी प्रक्रिया की जानकारी देते हुए जागरूक किया जा सकता है। कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों के समक्ष मतदान के नियमों की व्याख्या करें एवं मतदान करने की प्रक्रिया बताएं। समाज के वरिष्ठजनो से व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करने के लिए आंमत्रित करे और छात्रों को आम लोगों की मतदान से संबंधित कहानियॉ सुनवाये। महाविद्यालय में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन कर विद्यार्थियों को मतदान से संबंधित मुद्दों पर  चर्चा करने का अवसर दें।

श्री मिश्रा ने कहा कि विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर छात्रों की मतदान जागरूकता रैली आयोजित करें। प्रभात फेरी भी निकालें जिसमें विद्यार्थियों द्वारा मतदान जागरूकता से संबंधित नारे लिए तख्तियां भी साथ में रहे। छात्रों को मतदान से संबंधित लक्ष्य को पूरा करने के लिए और भी अन्य गतिविधियॉ आयोजित करें जैसे रंगोली बनाना, मेहंदी प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर अपने स्तर से पुरस्कृत भी करे।

बैठक में लोगो को मतदाता सूची में नाम जोडने हेतु 30 अक्टूबर को दोपहर तीन बजे तक नाम जुडवाने की जानकारी देने को कहा गया एवं नोटा की जानकारी भी मतदाताओं को देने की बात कही गई। जिले के मतदाता जो किसी कारण वर्तमान में बाहर है उन्हें मतदान दिवस को मतदान अवश्य करने हेतु बुलाने हेतु फोन से अथवा पत्र के माध्यम से आंमत्रित करने को कहा गया। बैठक में कहा गया कि कम मतदान होने का विश्लेषण करें एवं घर-घर जाकर लोगो से संवाद करे और मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करें। युवा कैंपस एंबेसडर्स को प्रेरित करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!