पीएम जनमन योजना के अंतर्गत जशपुर जिला के विशेष पिछड़ी जनजातियों को किया जा रहा लाभान्वित, बनाया गया आयुष्मान कार्ड 100 से अधिक सिकलसेल, एनसीडी जांच

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजातियों को लाभ पहुँचाने शिविर लगाया जा रहा है। जिले के विभिन्न विभाग के अधिकारियों द्वारा जिले के बगीचा, कुनकुरी और मनोरा क्षेत्र के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर के बसाहट व पंचायत में पहुंचकर शिविर आयोजित कर आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, सिकल सेल जांच सहित विभिन्न प्रकार के समस्याओं एवं आवश्यकताओं से अवगत होकर निराकरण किया जा रहा है।

शिविर में अधिकारी द्वारा केंद्र शासन की योजना के संबंध में जानकारी देकर जागरुक एवं लाभ लेने प्रेरित किया जा रहा है। योजना के तहत विभिन्न विभागों के अधिकारी और प्रशासनिक अमला विशेष पिछड़ी जनजातियों के पंचायत, बसाहट, टोला और पारा तक पहुंच कर सहज तरीके से लोगों के बीच योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। योजना के लिए पात्र लोगों की पहचान कर मिशन मोड में कार्ययोजना बनाकर काम किया जा रहा है। जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के लोगों को लाभ दिलाने हेतु प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। इन शिविरों में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित एवं पात्र सभी हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। शिविर में शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा लोगों को विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग हेतु संचालित योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है। इसी कड़ी में जनजाति बहुल जिले के ग्राम छिछली (र) में आयोजित शिविर में 43 लोगों का सिकलसेल, 21 एनसीडी जांच किया गया। वही ग्राम पंचायत भड़िया, मल्लिकापाठ, सरधापाठ सहित अन्य ग्राम पंचायतों में 100 से अधिक सिकलसेल,एनसीडी जांच किया गया। साथ ही शिविर के माध्यम से  आयुष्मान कार्ड बनाया गया। अन्य ग्राम पंचायतों में पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समुदाय के लोगों के बीच पहुंच कर अधिकारी-कर्मचारियों ने उनसे जानकारी ली। साथ ही उन्हें जनमन योजना  की जानकारी दी गई। योजना के तहत विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना और आयुष्मान कार्ड बनाने जैसी सुविधाएं लोगों को दी जा रही हैं। योजना के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

Advertisements
error: Content is protected !!