जशपुर जिले के सभी केंद्रों में एसडीएम एवं तहसीलदार ने रात को किया आकस्मिक निरीक्षण, स्वास्थ्य अमला को समय पर उपस्थिति रहने दी गई हिदायत

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देशानुसार जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने एवं जरूरतमंद मरीज को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने एसडीएम, तहसीलदार एवं रेवेन्यु विभाग के अधिकारियों द्वारा द्वारा जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्रों का रात्रि कालीन समय आकस्मिक निरीक्षण किया गया और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की जायजा ली गई।

निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल में गार्ड की अनुपस्थिति के साथ ही चिल्ड्रन वार्ड में स्टाफ नर्स काउण्टर में नहीं पाया और फिमेल वार्ड का मुख्य कक्ष अव्यस्थित पाए जाने पर सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं साथ ही भविष्य में इस प्रकार की अव्यस्थाएं दृष्टिगोचर न हो इस का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केद्र घोलेंग में ड्यूटी रोस्टर का अद्यतन न होना, रात्रि ड्यूटी में आर.एसम.ए.का उपस्थित न होना, दवाई शाखा अव्यवस्थित, एक भी मरीज का भर्ती न होना, माह जनवरी में केवल 02 डिलीवरी एवं 01 आई.पी.डी. दर्ज होना पाया गया। साथ ही निरीक्षण के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र घोलेंग के ग्रामीण चिकित्सा सहायक अनुपस्थित पाए जाने पर अनुपस्थिति होने के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसी प्रकार राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनोरा, फरसाबहार और पत्थलगांव तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुंजारा, घाघरा, लुड़ेग, तपकरा,  के औचक निरीक्षण में समस्त स्टाफ अनुपस्थित पाये जाने पर खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारियों को लिखित जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही जिस केन्द्रों में उपस्थित पंजी और औषघि पंजी संधारण नहीं होना पाया गया। उस केन्द्र में व्यव्यस्थित कर समस्त पंजी संधारण करने के निर्देश दिए गए।

राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण दौरान अनुपस्थित पाए गए स्वास्थ्य कर्मियों को अनुपस्थित होने के संबंध में अपना जवाब प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया है। साथ ही भविष्य में इस प्रकार पुर्नावृति किए जाने पर नियमानुसार कार्यवाही करने की बात कही गई है। इस दौरान डॉक्टरों की उपस्थिति, चिकित्सा अमला की उपस्थिति, दवाई की उपलब्धता, ओपीडी,चिकित्सा केंद्र में मिल रहे सुविधाओं की जानकारी, मरीजों की संख्या, साफ सफाई, एंबुलेंस व्यवस्था, प्रसूति की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं का अवलोकन कर आवश्यक-दिशा देते हुए मरीज को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। साथ ही सभी चिकित्सा अमला को स्वास्थ्य केन्द्रों में समय पर उपस्थिति होने की कड़ी हिदायत दी गई है। जिससे मरीज को किसी प्रकार के परेशानी ना हो। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!