महतारी वंदन योजना : जशपुर जिले में अब तक 1 लाख 60 हजार से अधिक महिलाओं ने भरा आवेदन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : प्रदेश भर में महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन भरने का सिलसिला जारी है। इस योजना को लेकर जशपुर जिले की महिलाओं में भी काफी उत्साह हैं। 5 फरवरी से शुरू हुई इस योजना के अंतर्गत विगत दस दिनों में जिले भर की 1 लाख 60 हजार से महिलाओं ने आवेदन भर लिया है। योजना के तहत जिले की 21 वर्ष से अधिक की सभी विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं से फार्म भरवाए जा रहे हैं।

इस योजना के लिए राज्य शासन की ओर से ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। आवेदन भरने की अंतिम तारीख 20 फरवरी निर्धारित की गई है। योजना अंतर्गत औसतन प्रतिदिन 20 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। आवेदन के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र सहित अन्य केन्दों में आयोजित शिविरों में बड़ी संख्या में महिलाएं आवेदन जमा करने के लिए पहुंच रही हैं।

गौरतलब है कि राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना लागू की है। इस योजना का लाभ पात्र महिलाओं को जल्द मिलने लगेगा. फिलहाल, योजना से लाभान्वित करने के लिए पात्र महिलाओं से फार्म भरवाए जा रहे हैं। जिले भर में पंचायत और आंगनबाड़ी स्तर पर फॉर्म भरवाने के लिए शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। शिविरों में महिलाओं की काफी भीड़ उमड़ रही है। राज्य सरकार द्वारा हितग्राहियों के लिए महतारी वंदन योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन पत्र की स्थिति ज्ञात करने की सुविधा प्रदान की गई है। mahtarivandan.cgstate.gov.in लिंक की सहायता से हितग्राही अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज कर अपने आवेदन पर की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि महतारी वंदन योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रतिमहा 1 हजार एवं सलाना महिलाओं को 12 हजार रुपए दिए जाएंगे।

इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए https//www.mahtarivandan.cgstate.gov.in  पर आवेदन किया किया जा सकता है। इसके अलावा योजना के लिए बनाए गए मोबाइल एप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना कार्यालय और नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियों के लॉगिन आईडी से भी इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!