लोक सेवा गारंटी अधिनियम आम जनता को राहत देने तथा पारदर्शी एवं त्वरित सेवाएं देने के लिए हैं : कलेक्टर राजनांदगांव

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर ने अभिनव पहल करते हुए लोक सेवा केन्द्रों में आय, जाति, निवास एवं अन्य प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए व्हाट्स एप नंबर 9343599434 किया जारी

राजनांदगांव जिले के लोक सेवा केन्द्र में किया जा रहा बेहतर कार्य, अन्य सेवाओं का विस्तार सीएससी के माध्यम से किया जाएगा

कलेक्टर ने ई-डिस्ट्रिक परियोजना के तहत एक दिवसीय वृहत कार्यशाला का किया शुभारंभ

समदर्शी न्यूज़ राजनांदगांव

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम राजनांदगांव में ई-डिस्ट्रिक परियोजना के तहत एक दिवसीय वृहत कार्यशाला का शुभारंभ किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम आम जनता को राहत देने तथा पारदर्शी, त्वरित सेवाएं देने के लिए प्रारंभ किया गया है। राजनांदगांव जिले में लोक सेवा केन्द्र में अच्छा कार्य किया जा रहा है। हमारा जिला सीएससी के माध्यम से सेवाएं देने में प्रदेश में पहले स्थान पर रहा है। शासन से जनसामान्य को प्रत्यक्ष तौर पर जोडऩे के लिए इन सेवाओं का जिले में और अच्छे से क्रियान्वयन कर सकते हैं। अभी भी इसमें सुधार की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी विकासखंडों में आय, जाति, निवास सहित अन्य सेवाओं में दस्तावेजों के संबंध में एकरूपता लाने के लिए कार्यशाला में दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। लोक सेवा केन्द्रों के कार्य को और बेहतर बनाने के लिए तथा आय, जाति एवं निवास एवं अन्य प्रकरणों का त्वरित निराकरण के लिए को व्हाट्स एप नंबर 9343599434 जारी किया गया है, जिसे सभी केन्द्रों में चस्पा किया जाएगा। जिसकी मानिटरिंग भी की जाएगी। जिन सेवाओं के निराकरण के लिए समय-सीमा निर्धारित की गई है। उनका निराकरण निर्धारित समय में शीघ्रता से करें।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि अधिकांशत: लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से अच्छा कार्य किया जा रहा है। लेकिन कुछ स्थानों पर रूपए के मांग की शिकायत मिली है। सेवाओं में पारदर्शिता लाने के लिए लोक सेवा केन्द्रों में रेट लिस्ट चस्पा करें। उन्होंने कहा कि लोक सेवा केन्द्रों में बिचौलियों की तरह कार्य करने वाले लोगों को प्रक्रिया से बाहर करना है। आम जनता को भटकना न पड़े इस बात का विशेष ध्यान रखें। लोक सेवा केन्द्रों से कार्य आसान हुआ है। जिले में अन्य सेवाओं का विस्तार सीएससी के माध्यम से किया जाएगा। जिले में पहली बार किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का कार्य सीएससी के माध्यम से किया गया और इस वर्ष ज्यादा किसानों ने फसल बीमा कराया है। यह कार्य सीएससी की सेवाओं के माध्यम से संभव हो सका है। इस अवसर पर कलेक्टर ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले कम्प्यूटर ऑपरेटरों को सम्मानित किया।

एसडीएम राजनांदगांव मुकेश रावटे ने कहा कि सीएससी के कम्प्यूटर ऑपरेटर महत्वपूर्ण सेवा का निर्वहन कर रहे है। इस द़ृष्टिकोण से यह कार्यशाला महत्वपूर्ण है। जिले में बहुत सी लोक सेवाएं सीएससी के माध्यम से दी जा रही हैं। सेवाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा वंशवृक्ष एवं अन्य जानकारी कार्यशाला में दी जाएगी। एसडीएम डोंगरगढ़ अविनाश भोई ने कहा कि लोक सेवा केन्द्रों में सभी सेवाओं में महत्वपूर्ण दस्तावेज जरूर लगाएं। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति वर्ग के लिए लगाए जाने वाले सभी दस्तावेज की जानकारी होनी चाहिए। ई-जिला प्रबंधक सौरभ मिश्रा ने कहा कि जिले में लोक सेवा केन्द्रों में बहुत अच्छा कार्य किया गया है और राजनांदगांव जिला लोक सेवा केन्द्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। आज उत्कृष्ट कार्य करने वाले कम्प्यूटर ऑपरेटरों को सम्मानित किया जाएगा। कार्यशाला में लोक सेवा केन्द्रों, सामान्य सेवा केन्द्रों एवं आधार पंजीयन के संबंध में प्रमुख अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, नामांतरण, बंटवारा अन्य सेवाओं के लिए आवश्यक दस्तावेजों के संबंध में बताया गया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर डॉ. दीप्ती वर्मा, रायपुर से आए सीनियर कंस्लटेन्ट टीएम प्रोजेक्ट मैनेजर आधार नीलेश कुमार सोनी, सीनियर मैनेजर ई-डिस्ट्रीक श्रीमती तृप्ति भट्टर, सीनियर मैनेजर सीएससी विकास मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!