सरगुजा संभाग शैक्षणिक सत्र 2024-25 में विशेष उपलब्धि प्राप्त करने का लक्ष्य रखे- संभागायुक्त

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, अम्बिकापुर : नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 की तैयारी एवं बेहतर शैक्षणिक व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु सरगुजा संभागायुक्त श्री जी.आर. चुरेंन्द्र की अध्यक्षता में बुधवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक सह कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस कार्यशाला में सरगुजा संभाग के सभी जिलों से जिला शिक्षा अधिकारी, डीएमसी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी और बीआरसीसी उपस्थित रहे।

कार्यशाला में संभागायुक्त ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में शिक्षा के क्षेत्र में विशेष ऊंचाईयां प्राप्त करने को लक्ष्य बनाएं। इस सत्र में शिक्षा विभाग को कर्मठता के साथ कार्य का निर्वहन करना है। शिक्षण स्तर में सुधार लाकर मिसाल पेश करना है। कमजोर शैक्षणिक संस्थाओं की मॉनिटरिंग करें जिससे रिजल्ट बेहतर हो।

उन्होंने कहा कि शिक्षक और पालक समन्वय से शैक्षणिक कार्य करें। शाला का संचालन, सहभागिता के बिना संभव नहीं हो सकता। जिन विद्यालय में विज्ञान, गणित, अंग्रेजी के शिक्षकों का अभाव है। उन विद्यालयों का संख्या वाइस आंकडा बना लें और ग्राम सभा के प्रस्ताव से अतिथि शिक्षकों को रखें। 15 जून से 1 सप्ताह पहले विद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाएं। अधिकारी कर्मचारियों के व्यक्तिगत पंजी संधारित करें।

उन्होंने जिला/विकासखंड/संकुल/शाला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव पर के संबंध में जानकारी ली। संभागायुक्त ने निःशुल्क पाठ्य पुस्तक एवं गणवेश वितरण 10 जून तक सभी स्कूलों में करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि शासन की ओर से मिलने वाली सभी सुविधाएं बच्चों को उपलब्ध होनी चाहिए। संभागायुक्त ने मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता को लेकर शिक्षकों सजग रहने के निर्देश देते हुए कहा कि पौष्टिक भोजन का स्कूल मेन्यू के आधार पर वितरण हो। बच्चों को लाइफ स्किल सिखाने का प्रयास करें। वहीं उन्होंने सभी स्कूलों में समर कैंप आयोजित करने के संबंध में निर्देश दिए। मान्यता प्राप्त स्कूलों पर नियंत्रण रखने के लिए गाइडलाइन का पालन कराने को कहा है।

उन्होंने आरटीई अंतर्गत प्रवेशित विद्यार्थियों के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा कहा कि नोडल अधिकारी को अलर्ट रहना आवश्यक है, समय-समय पर विद्यालयों की जांच करेंस नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की भी जानकारी ली। इस दौरान पीएमश्री स्कूलों के संचालन में गंभीरता बरते जाने के निर्देश दिए गए। इस दौरान उन्होंने ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान बच्चों के लिए संचालित हो रहे समर कैंप की भी जानकारी ली। संभागायुक्त श्री चुरेंद्र ने कहा कि जाति प्रमाणपत्र बनाए जाने हेतु कार्ययोजना तैयार करें तथा शत-प्रतिशत बच्चों का जाति प्रमाणपत्र बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैठक के अंत में सभी को अपने दायित्वों का गम्भीरतापूर्वक निर्वहन करने कहा तथा इसी प्रकार विकासखण्ड स्तर पर भी बैठक आयोजित किए जाने निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!