सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता में रायपुर अव्वल : राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक कार्यक्रम में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए हुआ प्रमाणीकरण

Advertisements
Advertisements

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवाओं का हो रहा विस्तार

समदर्शी न्यूज़ रायपुर, 30 जुलाई 2024/ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवाओं का निरंतर विस्तार हो रहा है। सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के मामले में रायपुर जिला अव्वल रहा है। राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक कार्यक्रम में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए रायपुर जिले के सर्वाधिक शासकीय अस्पतालों का प्रमाणीकरण हुआ है। कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह के निर्देश व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मिथिलेश चौधरी के मार्गदर्शन में कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है।

भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में देखभाल की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से 2013 में राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक लॉन्च किए गए थे। जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए ये मानक पिछले कुछ वर्षों में विकसित किए गए हैं। वर्ष 2020 में, प्रोत्साहनात्मक, निवारक और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों-उप केंद्रों के लिए मानक भी विकसित किए गए हैं जो शीघ्र जांच और पहचान, समय पर रेफरल और नियमित फॉलोअप किया जा सके।

सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में गुणवत्ता आश्वासन 2013 के लिए परिचालन में दिशानिर्देश के अनुसार, गुणवत्ता बनाए रखने और निरंतर सुधार सुनिश्चित करने के लिए मूल्यांकन के चार स्तर (स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र, संस्था, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर) परिभाषित किए गए हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं का गुणवत्ता प्रमाण, राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत आवश्यक निगरानी और मूल्यांकन का परिणाम है, जिसमें पिछले पांच वर्षों में तेजी से वृद्धि देखी गई है। गुणवत्ता सुधार प्रभाग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र, नई दिल्ली (क्यूआई गुणवत्ता सुधार, एनएचएसआरसी) स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लिए तकनीकी सहायता इकाई और परिवार कल्याण, भारत सरकार क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण के मामले में जिले से लगातार तकनीकी सहायता प्रदान कर रही है, कार्यक्रम कियान्वयन के लिए मानव संसाधनों को मजबूत करना, पहचाने गए अंतरालों का विश्लेषण करना, अंतरालों को बंद करने के लिए समयबद्ध कार्य योजना विकसित करना, गुणवत्तापूर्ण उपकरण लागू करना, स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों को मापना और मूल्यांकन करना आदि। निरंतर गुणवत्ता मूल्यांकन जो सुधार के लिए एक वृद्धिशील प्रक्रिया साबित हुई है, एवं बेहतर प्रदर्शन करने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को पहचानने के साथ साथ समुदाय के सार्वजनिक अस्पतालों की विश्वसनीयता में सुधार हो सके।

राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों अंतर्गत छत्तीसगढ़ में रायपुर जिले के सबसे अधिक कुल 24 स्वास्थ्य संस्थाओं, जिसमें वर्ष 2021 में 02 संस्थाओं, वर्ष 2022 में 08 संस्थाओं, वर्ष 2023 में 03 संस्थाओं, व वर्ष 2024 में 11 संस्थाएं, प्रमाणित हुये है, उक्त कार्यक्रम में स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रभारी एवं स्टॉफ सहित कार्यकम नोडल ऑफिसर, विकासखंड के बीएमओ, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक, जिला सलाहकार, अस्पताल सलाहकार, डी.पी.एच.एन.ओ., डी.टी.सी. के रणनीति एवं प्रबंधन क्षमता के परिणाम स्वरूप यह सफलता प्राप्त हुआ है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!