जशपुर : पशुधन विभाग का महत्वाकांक्षी लक्ष्य, 4.66 लाख मवेशियों का टीकाकरण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुरनगर, 13 अगस्त 2024/ पशुधन विकास विभाग द्वारा गौवंशीय, भैसवंशीय मवेशियों को एफ.एम.डी. मुहपका, खुरपका के संक्रमण से बचाने के लिए जिले में 15 अगस्त से 30 सितम्बर 2024 तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसमें विभाग के समस्त 8 विकासखण्डों में कुल 58 टीकाकरण दलों द्वारा सघन टीकाकरण कार्य संपन्न किया जाएगा।

पशुधन विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जशपुर जिलें में कुल 4,66,453 मवेशियों को टीकाकृत करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिन्हें उक्त रोग से मुक्त करने हेतु शत-प्रतिशत टीकाकृत किया जाना है। मुंहपका खुरपका रोग गौवंशीय, भैंसवंशीय एवं दो खुरों वाले अन्य पशुओं में इसके संक्रमण होने की संभावना होती है। यह रोग अधिकतर गौवंशीय, भैसवंशीय पशुओं को ही अधिक प्रभावित करता है। इस रोग से संक्रमित होने पर पशु को प्रारंभ में अत्याधिक तेज बुखार होता है। रोग की व्रीवता होने पर मुँह एवं खुरों पर छाले एवं घाव बन जाते है।

यह एक अत्यंत संक्रामक एवं घातक विषाणु जनित रोग है। जिसके प्रकोप से मवेशी अत्यन्त कमजोर हो जाने के कारण कृषि कार्य में इस्तेमाल के लायक नही रह जाते एवं दुधारू मवेशियों में दुग्ध उत्पादन क्षमता प्रभावित होता है। तथा गाय, भैसों का गर्भपात भी हो सकता है। इस रोग का संक्रमण से संकमित मवेशी के लार एवं चलने फिरने के स्थान में चारा पानी आदि से दुसरे स्वस्थ मवेशी में बहुत तेजी से फैलता है। पशु चिकित्सा सेवायें के उप संचालक ने समस्त पशु पालको से अपील है कि अपने-अपने मवेशियों का इस रोग से बचाव के लिए शत्-प्रतिशत टीकाकरण करावें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!