जशपुर कलेक्टर ने एनजीजीबी के कार्याें की ली समीक्षा बैठक, गौठानो के लंबित निर्माण कार्याे को शीघ्रता से पूर्ण करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

गोठानों को स्वावलंबी बनाने हेतु विभिन्न मल्टी एक्टीविटी गतिविधियों से समूह की महिलाओं करें लाभांवित-कलेक्टर श्री अग्रवाल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने गौठान के लंबित निर्माण कार्य, मल्टीएक्टिविटी, चारागाह विकास सहित अन्य कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी कृष्ण जाधव, संयुक्त कलेक्टर सचिन भूतड़ा, उप संचालक कृषि व पशु पालन विभाग, समस्त विकासखण्डो के जनपद सीईओ सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने गौठानो के लंबित निर्माण कार्याे की जानकारी लेते हुए  द्वितीय चरण के गौठान में नाडेप टांका, वर्मी टांका, एसएचजी शेड, मुर्गी-बकरी शेड, पशु आश्रय, वर्मीटाका निर्माण के अधूरे कार्य को तेजी से पूर्ण करने एवं तृतीय चरण के गौठानो में भी वर्मी टाका का निर्माण प्रारम्भ कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। जिससे इन गौठानो में भी गोबर खरीदी सहित अन्य कार्य प्रारम्भ किया जा सके। उन्होंने तृतीय चरण के गौठानो के संचालन हेतु गौठान समिति के निर्माण हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इस हेतु गौठान में विभिन्न शेड निर्माण सहित अन्य कार्याे को जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाए, जिससे महिलाओ को विभिन्न आजीविका संवर्धन कार्याे से जोड़कर उन्हें स्वावलंबी एवं गोठान का आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इस हेतु उन्होंने सभी अधिकारियों को मल्टीएक्टिविटी एवं गौठान को आत्मनिर्भर बनाने जैसे कार्याे में गंभीरता से ध्यान देने एवं किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी गौठान में विभिन्न आजीविका संवर्धन गतिविधियां संचालित करने के लिए कहा । इस हेतु प्रस्तावित गोठानों में पशुधन विकास विभाग के अंतर्गत मुर्गी एवं बकरी पालन जैसी योजनाओं से समूह की महिलाओं को लाभांवित करने निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिले में चारागाह एवं बाड़ी विकास की जानकारी लेते हुए चारागाह, बाड़ी विकास के कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण कराने की बात कही। उन्होंने पेयजल व बाउंड्री की सुविधा वाले गौठान में प्राथमिकता से चारागाह विकास करते हुए मक्का, बाजरा, सहित अन्य फसलों की पैदावार लेने के लिए अधिकारियो को निर्देशित किया। साथ ही गोठान एवं चारागाह में जगह चिन्हांकन कर बाड़ी विकास के लिए विशेष प्रयास करने के लिए। उन्होंने वन विभाग एवं उद्यान विभाग के अंतर्गत सभी गौठान एवं चारागाह में वृक्ष लगाने व तार फेसिंग कराने के निर्देश दिए। जिससे समूह की महिलाओं को आगे चलकर इसका लाभ हो।

इस दौरान कलेक्टर ने नरवा विकास के अपूर्ण कार्याे की भी समीक्षा करते हुए लंबित कार्याे को शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने सभी विकासखण्ड में नदी नाला के पास से अतिक्रमण हटाने से एवं  निर्मित्त किये चेकडेम, ब्रशहुड इत्यादि सरंचनाओं से गाद-मिट्टी की साफ-सफाई, गहरी करण कराने की बात कही। जिससे नाला में वर्ष भर पानी की उपलब्धता बनी रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!