जशपुर : अपार आईडी योजना का क्रियान्वयन शुरू, नोडल अधिकारियों को किया गया प्रशिक्षित, 15 अक्टूबर तक पहला चरण पूरा होगा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 1 अक्टूबर / भारत शासन के दिशा-निर्देशानुरूप राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 छत्तीसगढ़ राज्य में लागू की जा चुकी है। विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य और कौशल विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है विद्यार्थियों की शैक्षिक प्रगति और उपलब्धि को ट्रेक करने के लिए एक अद्वितीय आईडी बनायी जायेगी जो एक राष्ट्र एक छात्र आईडी के उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहयोग करेगी। यह आईडी आजीवन रहेगी और आसानी से उपलब्ध होगी। इस आईडी का नाम अपार आईडी होगा।

अपार-आईडी डिजीलॉकर से लिंक करने के लिए एक सिस्टम होगा जो विद्यार्थियों को उनके उपलब्धियों जैसे परीक्षा परिणाम, समग्र रिपोर्ट कार्ड, लर्निंग आउटकम केे अलावा विद्यार्थियों की अन्य उपलब्धियां चाहे वह ओलंपियाड खेल, कौशल प्रशिक्षण या अन्य किसी भी क्षेत्र हो, को डिजिटल रूप से संग्रहण करने का माध्यम होगा। विद्यार्थी भविष्य में अपनी उच्च शिक्षा या रोजगार के उद्देश्य से क्रेडिट स्कोर का भी उपयोग कर पायेंगे।

इसी प्रयास से भारत शासन शिक्षा मंत्रालय के द्वारा प्रत्येक छात्र के आधार नंबर के आधार पर अपार आईडी तैयार करेगा जिसके लिए माता-पिता, अभिभावक से सहमति आवश्यक होगी। इसके लिए शाला स्तर पर पालक शिक्षक बैठक 3 एवं 4 अक्टूबर को आयोजित किया जावेगा।

अपार आईडी की सम्पूर्ण क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल द्वारा शिक्षा विभाग के विभिन्न स्तरों पर पदस्थ अधिकारियों को नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिसमें जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा, विकासखण्ड स्तर पर विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं विकासखण्ड स्त्रोत केन्द्र समन्वयक, संकुल स्तर पर संकुल प्रभारी एवं संकुल समन्वयक तथा विद्यालय स्तर पर प्राचार्य, प्रधान पाठक एवं व्याख्याता, शिक्षक, स.शि. को नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

अपार आईडी के कार्य को पूर्ण करने हेतु सभी स्तर के नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों का दिनांक 28 एवं 30 सितम्बर 2024 को जिला स्तर पर कलेक्टोरेट मंत्रणा कक्ष में 01 दिवसीय प्रशिक्षण डिप्टी कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मिशन समन्वयक एवं जिला के प्रोग्रामर द्वारा प्रदान किया गया है। प्रशिक्षण में अपारआईडी के कार्य के निष्पादन हेतु किये जाने वाले सम्पूर्ण प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा कर बताया गया है। प्रथम चरण में कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों का अपार आईडी 15 अक्टूबर 2024 तक बनाने के निर्देश दिये गये उसके पश्चात कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों का अपार आईडी बनाया जायेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!