जशपुर कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के कार्यों ली समीक्षा बैठक, मेनपावर बढ़ाने और समांतर कार्य कराकर निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के दिए सख्त निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री सचिन भूतड़ा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मुख्य कार्यपालन अभियंता श्री व्ही.के. उरमलिया, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.के.प्रसाद, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास सुश्री विस्मिता पाटले, सभी जनपद सीईओ, पीएचई के एसडीओ सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी विकासखंडो में पंचायतवार जल जीवन मिशन के कार्यो की जानकारी लेते हुए डीपीआर तैयार करने, प्रशासकीय स्वीकृति, निविदा एवं कार्यादेश के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही प्राप्त सभी डी.पी.आर. का शीघ्र परीक्षण कर ड्रॉफ्ट व शेड्यूल ऑफ क्वानटिटी जैसी अन्य आवश्यक तकनीकी कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने की बात कही। उन्होंने पीएचई के कार्यपालन अभियंता को जल्द से जल्द सभी योजनाओं की निविदा आमंत्रण की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही प्राप्त निविदाओं पर आगे की कार्यवाही करते हुए इकाईयों को कार्य आदेश जारी करने के लिए कहा। इस हेतु जिला सहित ब्लॉक स्तर पर मेनपावर बढ़ाने, समांतर रूप से सभी कार्यो को पूर्ण करने एवं नियमित रूप से कार्यो का मॉनिटरिंग करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने पंचायतवार जल जीवन मिशन के कार्यांे की डीपीआर की जानकारी तैयार कर सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियो को सभी विकासखण्ड हेतु पृथक-पृथक टीम लगाने तथा निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्य में लापरवाही बरतने एवं निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण न करने वालों पर कार्यवाही की जाएगी।

इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जल जीवन मिशन के तहत् टेपनल के माध्यम से सभी शासकीय भवनों में पेयजल उपलब्ध कराने के कार्याें की भी समीक्षा की। साथ ही सभी विकासखंड के स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, आश्रम छात्रावासों मे रनिंग टेप वाटर की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को उक्त कार्य का जल्द से जल्द भौतिक सत्यापन कराने कहा। ऐसे स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्रों, आश्रम छात्रावासों जहां रनिंग टेप वाटर की सुविधा न हो वहां पेयजल  उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने की बात कही। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने विभाग के एमआईएस पोर्टल पर एफ.एच.टी.सी. की त्रुटिपूर्ण एंट्री में सुधार लाने एवं अद्यतन जानकारी एंट्री करने हेतु निर्देशित किया। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!