छत्तीसगढ पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा हेतु निर्मित महिला सुरक्षा एप ”अभिव्यक्ति“ के संबंध में जशपुर जिले के स्कूलों एवं साप्ताहिक बाजार, बस स्टैंड में उपयोगिता बताते हुए किया गया प्रचार-प्रसार

Advertisements
Advertisements

अभिव्यक्तिएप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर, केवाईसी अपडेट कर शिकायत दर्ज कराया जा सकता है,

उक्त एप के माध्यम से महिलाएं एवं बालिकायें कही से भी ऑनलाईन शिकायत दर्ज करा सकती है, साथ ही शिकायत का स्टेटस देख सकती हैं।

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर,  छत्तीसगढ पुलिस द्वारा ”अभिव्यक्ति“ नामक महिला सुरक्षा एप विकसित किया गया है, जिसके प्रचार-प्रसार हेतु उप निरीक्षक सुश्री रश्मि थॉमस, उप निरीक्षक तेजेस्वरी स्वर्णकार एवं अन्य स्टॉफ द्वारा दिनांक 02.02.2022 को प्रयास आवासीय विद्यालय जशपुर में जाकर अभिव्यक्ति कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्राओं को अभिव्यक्ति एप जो की महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा हेतु बनाया गया है, उसके कार्य एवं उपयोग के सम्बंध में विस्तृत रूप से बताया गया। इस ऐप के उपयोग हेतु सबसे पहले महिला/बालिकाओ को अपने मोबाईल फोन में प्ले स्टोर से ”अभिव्यक्ति“ महिला सुरक्षा एप को डाउनलोड करना है, जिसमें उन्हें साईनइन करना है, अपना मोबाईल नंबर डालना है, ओटीपी आयेगा उसे ऐप में डालना है, केवायसी अपडेट करना है, जिसके बाद महिलाएं/बालिकाएं कभी भी इस ऐप के माध्यम से अपनी शिकायत अपलोड कर तुरंत पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकती है।

इस एप्लिकेशन में महिलाएं एवं बालिकाएं कहीं से भी अपनी शिकायत को ऑनलाईन दर्ज करा सकती हैं और ऑनलाईन अपनी शिकायतों के निराकरण के स्टेटस को देख भी सकती है। बालिकाओं को कानून के संबंध में किसी प्रकार के असमंजस की स्थिति में पुलिस अधिकारी से जानकारी लेने की बात कही गई। बालिकाओं को सदैव जागरूक रहने और घटना घटित होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने की अपील की गई। ”अभिव्यक्ति“ कार्यक्रम के तहत् महिला सुरक्षा एप के प्रचार के साथ ही बालिकाओं को गुडटच, बैडटच एवं अन्य नियमों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दिया गया।  

इसी तारतम्य में आज दिनांक 03.02.2022 को थाना प्रभारी कुनकुरी भास्कर शर्मा म.आर. सल्होमुनि बाई, म.आर. कौशल्या, आरक्षक जितेंद्र गुप्ता, नंदलाल यादव के द्वारा बस स्टैंड कुनकुरी में, महिला सेल जशपुर की टीम द्वारा साप्ताहिक बाजार जशपुर में एवं बगीचा थाना महिला सेल की टीम द्वारा बस स्टैंड एवं साप्ताहिक बाजार में महिला सुरक्षा एप का प्रचार-प्रसार किया गया तथा अभिव्यक्ति कार्यक्रम के तहत् महिलाओं एवं बालिकाओं को घरेलू हिंसा, छेड़छाड़, गुडटच-बैडटच, टोनही प्रताड़ना एवं अन्य कानून के संबंध में विस्तृत जानकारी दिया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!