जशपुर कलेक्टर ने सी-मार्ट संचालन के संबंध में ली बैठक

Advertisements
Advertisements

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने स्व सहायता समूह द्वारा तैयार उत्पादों को शहर के मार्केट से जोड़ने की नई पहल की जा रही है

समूह की महिलाएं सुगंधित चावल, रागी आटा, रामतील, एल.ई.डी.बल्ब, चादर प्रिंटैड और अगरबत्ती इत्यादि का विक्रय करेंगी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में सी-मार्ट संचालन के संबंध में सभी जनपद सीईओ, कौशल विकास विभाग, उद्योग विभाग और खादी ग्रामोद्योग विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए स्व सहायता समूह के तैयार उत्पादों को शहर के मार्केट से जोड़ने के लिए नई पहल की जा रही है।

कलेक्टर ने कहा कि इससे समूह की महिलाओं को अपने हाथों से बनाएं सामग्री को विक्रय कराने के लिए सी-मार्ट के माध्यम से दुकान मिलेगा। जशपुर जिले में बीएसएनएल ऑफिस के पास बनाए गए नया कम्युनिटी हॉल का चिन्हांकन किया गया है। उन्होंने सी-मार्ट के बेहतर संचालन के लिए समूह का चिन्हांकन, दुकान के लिए जरूरत अनुसार सामग्री रखने के लिए रेक, ट्रॉली बैग, कम्प्यूटर आपरेटर आदि अन्य तैयारी करने के लिए कहा गया है। सी-मार्ट चलाने के लिए समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण देने के लिए भी गया गया है। 

 कलेक्टर ने कहा कि सी-मार्ट तैयार करके राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की योजनाओं के अंतर्गत महिला स्व सहायता समूहों, शिल्पियों, बुनकरों, दस्तकरों, कुम्भकरों अथवा अन्य पारंपरिक एवं कुटीर उद्योगों द्वारा निर्मित उत्पादों जैसे सुगंधित चावल, जीराफुल, कोटो-कुटकी, रागी आटा, रामतील, चावल फलेक्स पोहा, कुल्थी दाल, चना, उरद, टाउ, अरहर, हल्दी, मसाला, मिर्च, अदरक, अचार, पापड़, काजू, मटर, चीरोंजी, ब्रेड, केक, मिक्चर नमकीन, मुर्रा, चाय, कॉफी, टीकहूर, मूलतानी मिट्टी, नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, सर्फ पाउडर, आलु, प्याज, लहसून, मशरूम, हरी सब्जी, महुआ लड्डू, अमचूर पाउडर, इमली, च्यवनप्राश, आडूसा पाउडर, मुनगा पाउडर, शहद, अश्वगंधा, छिंद टोकरी, देसी घी, सॉल, हैंड बैग, एल.ई.डी.बल्ब, सफेद पोली वस्त्र, चादर प्रिंटैड, पर्दा क्लोथ प्रिन्टैड, पोलीस्टर साड़ी, खेस चादर, गमच्छा, अगरबत्ती इत्यादि का विक्रय हेतु दुकान उपलब्ध कराया जा सके। इस अवसर पर वनमण्डलाअधिकारी श्री कृष्णा जावध, डिप्टी कलेक्टर श्री योगन्द्र श्रीवास, जनपद सीईओ, कौशल विकास विभाग और उद्योग विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!