साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न, जनसामान्य की शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करें – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

बुधवार और गुरूवार को रहेगा व्यापक टीकाकरण अभियान

जिले में लगातार बारिश को देखते हुए बाढ़ एवं आपदा से बचाव तथा राहत के लिए सभी एसडीएम अर्लट रहें

समदर्शी न्यूज़ राजनांदगांव

राजनांदगांव कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा की लोक सेवक के रूप में लोक कल्याण के कार्यों को करना सभी अधिकारियों का दायित्व है। जनसामान्य की शिकायतें प्राथमिकता के साथ सुने और इसका निराकरण भी करें। हितग्राहियों को छोटे-छोटे कार्यों के लिए भटकना न पड़े। सभी प्रकरणों का नियमानुसार निराकरण करना सुनिश्चित करें। आम जनता के प्रति व्यवहार सौहार्द्रपूर्ण और सम्मानजनक होना चाहिए। जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों का निराकरण प्राथमिकता के साथ करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही निराकरण की सूचना उन्हें भी दें।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले में लगातार बारिश को देखते हुए बाढ़ एवं आपदा से बचाव तथा राहत के लिए सभी एसडीएम अर्लट रहें। उन्होंने कहा कि जिले में खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सभी एसडीएम एवं कृषि विभाग के अधिकारी लगातार समीक्षा करें। किसानों को लगातार खाद की उपलब्धता बनी रहे। उन्होंने कहा कि बारिश में मौसमी बीमारियों की संभावना अधिक होती है, इसके बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्कता के साथ कार्य करें। उन्होंने टीकाकरण की जानकारी लेते हुए कहा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। कोविड-19 से सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। बुधवार और गुरूवार को व्यापक टीकाकरण अभियान चलाते हुए शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करें। मुख्यमंत्री सस्ती दवाई योजना के अंतर्गत स्थानीय लोगों को इसके प्रति प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सोमवार को कार्यालय में रहना सुनिश्चित करें। बिना कारण कार्यालय में अनुपस्थित रहने पर कार्रवाई की जाएगी। जनसामान्य से मिलकर उनकी शिकायत सुनकर प्राथमिकता के साथ निराकरण करें। उन्होंने गिरदावरी कार्य की जानकारी लेते हुए कहा कि 30 सितम्बर तक गिरदावरी कार्य पूरा करें।

लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करें। सभी राजस्व अधिकारी नामांतरण, बंटवारा, जाति, आय, निवास सहित अन्य राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए ग्रामवार शिविर लगाएं तथा इसकी समीक्षा के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानंद स्कूल के निर्माण कार्य तथा स्कूलों में अध्ययन कार्य की समीक्षा करें। स्कूलों में मध्यान्ह भोजन, शिक्षकों की उपस्थिति, अभिभावकों की बैठक तथा पढ़ाई से संबंधित कार्यों का लगातार मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना शासन की फ्लैगशिप योजना है। इसके लिए स्थान, वाहन तथा दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित हो। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, क्वांटीफायबल डाटा के अंतर्गत ओबीसी वर्ग की गणना, चिटफंड कंपनी से राशि वापसी के लिए प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी सचिवों की बैठक लेकर ग्रामों में किए जाने वाले कार्यों की सूची बनाएं और सक्रियता से कार्य प्रारंभ करें। 

सीईओ जिला पंचायत लोकेश चंद्राकर ने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में लक्ष्य के अनुरूप वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में प्रगति लाएं। क्वांटीफायबल डाटा के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग गणना के लिए आवेदनों का संकलन कर एन्ट्री करना सुनिश्चित करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत 15 से 30 सितम्बर तक पंचायत स्तर पर कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। सभी विकासखंडों के सीएससी सेंटरों के माध्यम से कार्ड बनाया जाएगा। सभी विभाग के इस कार्य में योगदान दें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सके। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी राजनांदगांव एन गुरूनाथन,  एसडीएम राजनांदगांव मुकेश रावटे सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी एसडीएम एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी बैठक से जुड़े रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!