कलेक्टर जशपुर ने जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिसर प्रबंध कारिणी समिति की ली बैठक, प्रत्यक्ष प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल और मूलभूत सुविधाओं के लिए राशि का किया जाएगा उपयोग

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रोरेट सभाक्षक में जिला खनिज संस्थास न्यास जशपुर शासी परिषद एवं प्रबंध कारिणी समिति की संयुक्त बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले में खनिज न्यास निधि के तहत् प्रत्यक्ष प्रभावित क्षेत्रों में कार्य करने के संबंध में समितियों से विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य और मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए राशि का उपयोग करने के संबंध में दिशा-निर्देश दिया गया। इस अवसर पर विधायक श्री विनय भगत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रायमुनी भगत, पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, वनमण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्याय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, श्री अजय गुप्ता, जिला खनिज संस्थान न्यास के सदस्यगण और अधिकारीगण उपस्थित थे।

विधायक विनय भगत ने बैठक में कहा कि जशपुर जिला दूरस्थचंल जिला होने के साथ यहॉ पर विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर परिवार के लोग निवास करते हैं। मूलभूत आवश्यकताओं और सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनके बच्चों के शैक्षणिक गतिविधियों को भी बेहतर करने का सार्थक प्रयास करना होगा।

कलेक्टर ने अधिकारियों को संकल्प और नव संकल्प संस्थाओं में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए अच्छे शिक्षकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। बिलासपुर, रायपुर या अन्य प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान से संपर्क करके उच्च शिक्षित और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने में दक्ष शिक्षकों के माध्यम से ही बच्चों को तैयारी करवाने के लिए कहा गया है। ताकि जिले के अधिक-से अधिक बच्चे बैंकिंग, मेडिकल, इंजीनियरिंग, पीएससी, कर्मचारी चयन आयोग, सहायक प्रधान अध्यापक सहित अन्य पदों में चयन हो सकें। उन्होंने कहा कि बच्चों को परिसर में लैब की भी सुविधा उपलब्ध कराएं, ताकि उनका कौशल विकास बेहतर तरीके से हो सके। उन्होंने बच्चों के लिए कैलण्डर के अनुसार तैयारी करवाने के लिए कहा है और केर्स-कोर्स की भी सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती रायमुनी भगत ने कहा कि जिले में दिव्यांग और मनसिक रूप से ऐसे लोग जो शहरों में इधर-उधर घुम रहें हैं उनका भी काउसलिंग करके उपचार किया जाना होगा। ऐसे लोगों के लिए रहने की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात ही।

पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने कहा कि शहरों में इधर-उधर घुमने वाले मानसिक रूप से बिमार लोगों की सूची विभाग के पास उपलब्ध है। सामज कल्याण विभाग और स्वास्थ्य विभाग उनका काउंसलिंग करके गंभीर मरीजों को बिलासपुर सेंदरी उपचार हेतु भेजने के लिए कहा गया। कलेक्टर ने कहा कि पर्यटक क्षेत्र को विकसित करने के लिए उन स्थानों पर बहार से आने वाले पर्यटकों हेतु रूकने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करना होगा, ताकि पर्यटक जिले के रीति-रीवाज और संस्कृतियों को भली-भांति समक्ष सकें।

कलेक्टर ने जशपुर जिले में आकस्मिक आग जनित घटनाओं को काबू करने के लिए पानी टेंकर रियासी इलाकों में रखने के लिए कहा है ताकि जरूरत के अनुसार उसका उपयोग किया जा सके। बैठक में भीड़-भाड़ को देखते हुए बाजार और बस स्टैंण्ड को अन्य जगह स्थानांतरण करने के संबंध में भी चर्चा की गइ। साथ ही उन्होंने छोटे-मोटे गुमटी, दुकानों को व्यवस्थित करने के लिए चौपाटी बनाने के निर्देश दिए हैं जशपुर जिले की युवाओं को खेल की क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए आरचेरी और निसाने बाज के लिए खेल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में युवाओं के ट्रेकिंग और खेल सुविधाओं के लिए बहुत संभावनाएं हैं। सार्थक प्रयास करने से बच्चों को आगे बढ़ने का बेतहर अवसर मिल सकेगा। उन्होंने हॉकी स्टेडियम में गार्ड रूम और खिलाड़ियों के लिए चेंजिंग रूम बनाने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में संकल्प शिक्षण संस्थान के कक्षा 9वीं, 10वीं, एवं 12वीं तक की कक्षाओं के संचालन, संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी परिसर में बालक, बालिका छात्रावास निर्माण, विशेष पिछड़ी जनजाति के शिक्षित बेरोजगों को अतिथि शिक्षकों के लिए सेवा वृद्धि, मयाली नेचर पार्क में आर्चरी एवं शुटिंग आदि खेलों कका विकास कार्य, जिले में पेयजल हेतु बोरिंग, हैण्डपंप, पंप, पाईपलाईन स्थापना, एनजीजीबी अन्तर्गत गौठानों एवं ग्रा. आद्योगिक पार्क के विकास एवं पर्यटन स्थलों एवं एडवर्चर स्पोर्ट गतिविधियों के विकास द्वारा राजगार एवं स्वरोजगार सृजन कार्य के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!