छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण ने भानपुरी में मनाया भारत की आजादी का अमृत महोत्सव, सड़कों के निर्माण से ग्रामीणों के लिए आवागमन हुआ सुगम: विधायक श्री चंदन कश्यप

Advertisements
Advertisements

जगदलपुर – आजादी के 74 वर्ष पूरे होने के साथ ही 75 वें वर्ष में प्रवेश के अवसर पर छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण ने भानपुरी में भारत की आजादी का अमृत महोत्सव मनाया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे स्थानीय विधायक एवं छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंदन कश्यप ने कहा कि वर्ष 2000 में प्रारंभ हुई इस योजना ने पहले गांवों को शहरों से जोड़ने का कार्य किया और उसके बाद गांवों को गांवों से जोड़ने का कार्य किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों को पक्की सड़कों से जोड़ने के कारण आए हुए बदलाव को आसानी से अनुभव किया जा सकता है। गांव-गांव में सड़कों के निर्माण के कारण शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण जैसी योजनाओं को पहुंचाने के साथ ही उन पर बेहतर ढंग से निगरानी भी हो रही है। इसके साथ ही इन सड़कों के निर्माण के कारण यहां के कृषि और वन उत्पादों को बेहतर दाम पर खरीदने वाले व्यापारी भी पहुंच रहे हैं, जिससे ग्रामीणों की समृद्धि बढ़ रही है। उन्होंने गांवों को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए विभाग के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि ये सड़कें मजबूत बनें, इसके लिए इसकी निरंतर निगरानी हो। इससे ग्रामीणों को इन सड़कों का बेहतर लाभ मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता श्री पी मोहनराव सोनी ने इस अवसर पर विभाग के गतिविधयों की जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2000 में प्रारंभ हुई इस योजना के माध्यम से जिले में अब तक 2387.17 किलोमीटर सड़क निर्माण की स्वीकृति प्रदान हो चुकी है, जिसमें अब तक 2179.15 किलोमीटर सड़क के निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि जब यह योजना प्रारंभ हुई थी, तब 1 हजार की आबादी वाले गांवों को जोड़ा गया था, इसके बाद 500 की आबादी और फिर ढाई सौ की आबादी वाले गांवों को भी पक्की सड़कों से जोड़ा गया। 100 लोगों की आबादी वाले नक्सल प्रभावित गांवों को भी इस योजना के तहत अब पक्की सड़कों से जोड़ा जा रहा है। सड़कों के निर्माण की गुणवत्ता पर निगरानी और बेहतर सड़कों के निर्माण हेतु शोध के लिए भिरलिंगा में कार्यालय की स्थापना भी की गई है। अब हरित मार्ग, सोलीफिल्ड, कोल्ड मिक्स, रोलर काॅम्पेक्टेड, पेवर ब्लाॅक्स, सीमेंट कांक्रीट सड़कों का निर्माण भी किया जा रहा है। पर्यावरण संरक्षण के लिए सड़कों के किनारे पौधरोपण का कार्य भी किया जा रहा है। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, उपाध्यक्ष श्री मनीराम कश्यप, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती टीकेश्वरी मंडावी, सरपंच श्री संतोष बघेल, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अधीक्षण अभियंता श्री आरके शास्त्री सहित जनप्रतिनिधि, विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!