साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक : जशपुर जिले में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने के लिए तैयारी शुरू करें-कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

अभियान चलाकर स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने के दिए निर्देश

भेंट मुलाकात में प्राप्त आवेदनों का निराकरण गंभीरता से करें

किसानों के लिए सोसायटी में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज का भण्डारण करके रखें

जल संरक्षण, संवर्धन के लिए गांवों में जन सहभागिता से नदी, नालों को संरक्षित करें

बाढ़ आपदा और अत्यधिक वर्षा से बचाव के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करें

मौसमी बिमारी से बचाव के लिए मितानिनों को पर्याप्त मात्रा में दवाई रखने के निर्देश 

आगामी 21 जून को विश्व अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने 14 जून को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर जाति प्रमाण-पत्र बनाने की प्रगति, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, वृहद वृक्षारोपण अभियान और जल-जीवन मिशन के कार्यो की प्रगति, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान आदि अन्य योजनों की विस्तार से समीक्षा की।

कलेक्टर ने सभी एमडीएम और जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को अभियान चलाकर स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं। स्कूल अब खुलने वाले हैं बच्चे भी अब स्कूल आने लगेंगें। पालकों से जरूरी दस्तावेज लेकर बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाना शुरू करें, ताकि सभी पात्र स्कूली बच्चें के हाथों में उनका जाति प्रमाण-पत्र मिल सके। उन्होंने कहा कि बरसात शुरू हो गया है, जिले के सभी विकासखण्डों में वृहद रूप से वृक्षारोपण किया जाना है इसके लिए तैयारी शुरू करें। गौठानों, ग्राम पंचायतों के खाली जगहों, स्कूल, आश्रम, स्वास्थ्य केन्द्र में भी फलदार, छायादार पौधा को लगाए जाने के लक्ष्य रखा गया है। उद्यान विभाग, वन विभाग और रेशन विभाग को आम, लीची, पपीता, मुनगा, अमरूद्ध, कटहल, केला और हल्दी, सरसों, रामतिल आदि का अधिक से अधिक पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि किसानों को अन्य फलदार पौधों से भी अच्छी आमदनी हो सके। इस अवसर पर वनमण्डला अधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्याय, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने युवा मितना क्लब के युवाओं को भी सक्रिय रूप से प्रशिक्षण देकर जाति प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड, पेंशन, बिजली बिल की समस्याओं का समाधान करने में सहयोग लेने के लिए कहा गया है। ताकि जरूरतमंद लोगों को लाभ दिया जा सके। उन्होंने भेंट मुलाकात में प्राप्त आवेदनों का भी निराकरण गंभीरता से करने के लिए कहा है और निराकृत आवेदनों की जानकारी देने के सख्य निर्देश दिए हैं। महिला बाल विकास विभाग को सुपोषण अभियान के तहत् कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले में कृष्ण कुंज बनाने के लिए जमीन का चिन्हांकन करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए हैं। जल संरक्षण संवर्धन के तहत् विकासखण्डों में नदी, नालों का गांव के लोगों से सहयोग लेकर जन सहभागिता से सार्थक प्रयास करने के लिए कहा गया है ताकि नदी, नालाओं को संरक्षित करके जल स्तर में वृद्धि किया जा सके। उन्होंने समीक्षा के दौरान जिले में खाद बीज की उपलब्धता की जानकारी ली और किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद बीज का भण्डारण करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग को मौसमी बिमारी का संभावनाओं को देखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और गांव के मितानिनों के पास पर्याप्त मात्रा में दवाई उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। उन्होंने अधिकारियों को बाढ़ आपदा और अत्यधिक वर्षा से बचाव के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए तैयारी करें और स्कूली बच्चों को भी नियमित योगाभ्यास करवाने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!