साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की विकास कार्यों की समीक्षा ; लक्ष्य अनुरूप हो गोबर खरीदी और खाद की उपलब्धता, किसानों को मिले पर्याप्त खाद एवं बीज : कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने आज मंथन सभाकक्ष में समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक ली। उन्होंने गोधन न्याय योजना की प्रगति की भी समीक्षा की तथा वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट खाद के विक्रय एवं उठाव की जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली। कलेक्टर डॉ मित्तर नें समितियों से लक्ष्य के अनुरूप गोबर उठाव सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। बैठक में उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप गोबर खरीदी और गुणवत्तायुक्त खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने पंजीकृत विक्रेताओं से समन्वय स्थापित कर लक्ष्य के अनुरूप गोबर खरीदी के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ मित्तर ने कहा कि बारिश का मौसम खेती किसानी का सीजन होता है इसलिए किसानों को खाद एवं बीज सहित अन्य किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने डी.ए.पी., यूरिया तथा वर्मी कंपोस्ट खाद आदि की उपलब्धता की जानकारी ली तथा किसानों को मांग अनुरूप खाद उपलब्ध कराने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने टोकन सिस्टम से खाद उठाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर नें धान के बदले अन्य फसलों को प्रोत्साहन दिए जाने के संबंध में प्रगति की समीक्षा की तथा लक्ष्य के अनुरूप अन्य फसलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

बैठक में कलेक्टर डॉ. मित्तर ने आवर्ती चराई योजना के संबंध में भी जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली तथा योजना के अंतर्गत जगह चिन्हांकित कर ढांचा बनाने के निर्देश दिए।

डॉक्टर मित्तर नें राजीव युवा मितान क्लब के गठन के संबंध में जानकारी ली तथा लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने मितान योजना के संबंध में भी जानकारी ली तथा योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर डॉ मित्तर नें  सुपोषण अभियान के संबंध में प्रगति की जानकारी जिला महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री गुप्ता से ली। श्री गुप्ता ने बताया कि योजना के अंतर्गत मध्यम एवं गंभीर कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित कर अंडा एवं पौष्टिक लड्डू का वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर ने इस अभियान को आगे भी जारी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हाट बाजार क्लीनिक योजना के प्रगति के संबंध में जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना शासन की महत्वकांक्षी योजना है इसलिए बाजार में आने वाले सभी मरीजों का प्राथमिकता के आधार पर इलाज़ सुनिश्चित करें ताकि ग्रामीण और आम जनों इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

 नामांतरण, बंटवारे और सीमांकन से संबंधित प्रकरणों का समय-सीमा में  हो निराकरण

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने राजस्व मामलों की समीक्षा करते हुए नक्शा- बटांकन, नजूल, विवादित एवं अविवादित नामांतरण आदि राजस्व प्रकरणों की जानकारी ली। सभी तहसील एवं एसडीएम कार्यालयों में राजस्व के लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए।

इसके अलावा जिले में विकास और निर्माण कार्यों, टेक्नोलॉजिकल पार्क, कृष्ण कुंज के लिए जमीन का चिन्हांकन, औद्योगिक पार्क के लिए जमीन चिन्हांकन आदि के प्रगति के  सम्बंध में जानकारी लेने के साथ-साथ  राज्य शासन की फ्लैगशीप योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए। 

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरिस एस., वनमण्डलाधिकारी श्री कुमार निशान, ए.डी.एम. सुश्री जयश्री जैन सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!