जशपुर जिले के महत्वपूर्ण समाचार…..

Advertisements
Advertisements

जिले को वैक्सीनेशन के 41920 डोज हुए प्राप्त

जशपुर. कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन में जशपुर में जिले के 305 टीका केन्द्र के माध्यम से लोगो को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जिला चिकित्सालय, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र सहित अन्य टीका केंद्र शामिल है। सभी विकास खण्डों में चिन्हांकित लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही जिन्हें प्रथम डोज लग गया है उन्हें द्वितीय डोज लगाने के लिए और छूटे हुए लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में टीकाकरण हेतु 3 अक्टूबर 2021 को कुल 41920 डोज प्राप्त हुए हैं। जिसका आठों विकास खण्डों में वैक्सीनेशन के लिए वितरण किया गया है। जिसमें से जशपुर विकासखंड के लिए 3850, दुलदुला के लिए 2100, कांसाबेल के लिए 5200, कुनकुरी के लिए 7760, मनोरा के लिए 2100, पत्थलगांव के लिए 7900, फरसाबहर के लिए 7760 और बगीचा के लिए 5250 वैक्सीन उपलब्ध कराया गया है।

वनों एवं वन्यप्राणियों के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम होगें आयोजित

इच्छुक विद्यार्थियों 02 अक्टूबर से 08 अक्टूबर 2021 तक कार्यक्रम हो सकते हैं शामिल

जशपुर. वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वनमण्डल जशपुर द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी वनों एवं वन्यप्राणियों के संरक्षण के प्रति जागरूकता जागृत करने के लिये 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2021 तक विद्यार्थियों के लिये विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें हैं। जशपुर और मनोरा विकास खण्ड के प्राथमिक-माध्यमिक, हायर सेकेण्डरी-हाईस्कूल के सभी प्रधानपाठक और प्राचार्यो से संस्था के विद्यार्थियों को कार्यक्रम के बारे में सूचित करते हुए उन्हें भाग लेने के लिये प्रोत्साहित करने के लिए कहा है। साथ ही भाग लेने वाले इच्छुक विद्यार्थियों की सूची मोबाईल नम्बर 09424192916 में वाट्सएप्प के माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि 07 अक्टूबर 2021 को 7 बजे से 10 बजे तक ईको लैब सोगड़ा में बर्ड वाचिंग, इको ट्रायल भ्रमण, फिल्म प्रदर्शनी और क्विज कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन संस्था में स्कूल बस की व्यवस्था है वे प्रतिभागियों को स्कूल बास से कार्यक्रम स्थल में पहुंचाने की व्यवस्था करेगें और जिन संस्था के पास स्कूल बस नहीं हैं उनके लिए वाहन की व्यवस्था अलग से की जावेगी। इसी प्रकार 08 अक्टूबर 2021 को 6.30 बजे से 10 बजे तक सायकल रैली का आयोजन किया गया है। सायकल रैली जय स्तंभ चौक जशपुर से ईको लैब सोगड़ा तक 10 कि.मी. दूरी एवं कार्यक्रम को समापन किया जाएगा। इसके लिए सायकल की व्यवस्था प्रतिभागियों को स्वयं करना होगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में कोरोना प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य होगा।

बालाछापर में विधिक सेवा शिविर का किया गया आयोजन

जशपुर. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जशपुर के सचिव अमित जिन्दल ने विगत दिवस बालाछापर में अंतर्राष्ट्रीय वृद्व दिवस के उपलक्ष में विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया। श्री जिन्दल ने उपस्थित लोगो को बताया कि सालसा द्वारा करूणा अभियान लाया गया है। वृद्धजनो की सुरक्षा के लिए माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण अधिनियम पारित किया है। जिसमें यह प्रावधान है कि यदि कोई वरिष्ठ नागरिक, जिसके अन्तर्गत माता-पिता है भरण पोषण करने में असमर्थ है तो वह अपने व्यस्क संतान से या निःसन्तान वरिष्ठ नागरिक की दशा में अपने नातेदार जो सम्पत्ति विरासत में प्राप्त करेगा से सामान्य जीवन व्यतीत करने लायक भरण पोषण प्राप्त कर सकेगा तथा भरण पोषण के लिए कोई आवेदन वरिष्ठ नागरिक या किसी माता-पिता द्वारा किया जा सकेगा या यदि वह अशक्त है तो उसके द्वारा प्राधिकृत किसी अन्य  व्यक्ति या संगठन द्वारा किया जा सकेगा। माता-पिता को अपनी संतान से भरण पोषण प्राप्त करने का अधिकार है।

जिले में 10 वर्षों की तुलना में 4 अक्टूबर तक औसत वर्षा 1046.9 मिमी दर्ज

जशपुर. जशपुर जिले में अब तक 1115.9 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। जिले में बीते 10 वर्षों की तुलना में 04 तक औसत वर्षा 1046.9 मिमी हुई है। बीते 24 घंटे में जिले में 3.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 01 जून से अब तक जशपुर तहसील में 1110.0 मिमी, मनोरा में 1280.6 मिमी, कुनकुरी में 1406.5 मिमी, दुलदुला में 1170.6 मिमी, फरसाबहार में 776.6 मिमी, बगीचा में 1134.6 मिमी, कांसाबेल में 982.6 मिमी, पत्थलगांव में 864.3 एवं सन्ना में 1316.9 मिमी वर्षा हो चुकी है। जिले में अब तक सर्वाधिक वर्षा कुनकुरी तहसील में हुआ है।

राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम 12 अक्टूबर 2021 तक सर्व दल घर-घर जाकर कुष्ठ रोगियों का करेंगें चिन्हांकन, स्वास्थ्य केन्द्रों में निःशुल्क दवाई होगी उपलब्ध

जशपुर. राज्य कार्यक्रम अधिकारी कुष्ठ, संचालनालय स्वास्थ्य सेवाए छत्तीसगढ रायपुर द्वारा राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अतंर्गत 2 अक्टूबर गांधी जयंती के उपलक्ष्य में समस्त जिलों में एनएलईपी कार्यक्रम को विभिन्न गतिविधियों के साथ 28 सितम्बर 2021 से 12 अक्टूबर 2021 तक आयोजित किये जाने के लिए प्रस्तावित किए हैं। जिसमें कृष्टविकृति सुधार पखवाडा समस्त आरसीएस के योग्य मरीजों का आरसीएस करवाया जाना। समस्त कुष्ट कालोनियों का सर्वे कार्य टीम बनाकर किया जाना। तथा जरूरत के हिसाब से मूल्यांकन प्रपत्र  में किया जाना है एवं मूल्यांकन के पश्चात आवश्यकता अनुसार एमसीआर चप्पल, सेल्फ केयर कीट, चश्मा बैशाखी प्रदान किया जाना है एवं समस्त कुष्ठ कालोनियों में इस पखवाडा ने पी.ओ.डी कैम्प आयोजित समस्त कुष्ठ प्रभावित व्यक्तियों का कोविड वैक्सीनेशन का प्रथम एवं द्वितीय डोज पात्रता अनुसार पूर्ण करवाया जाना है।

कुष्ठ मरीजों को विभिन्न लक्षणों से पहचान किया जा सकेगा। इनमें चमड़ी के दाग का मोटापन, चमकदार व तेलीय होना, त्वचा पर गांठे, त्वचा पर हल्के या लाल रंग के दाग जिसमें आंशिक या पूर्ण सुन्नपन हो। इयरलोब पर नोडयूल का मोटा होना-चेहरे पर नोडयूल्स, आँख बंद करने में असमर्थता-आंख में पानी आना, आइब्रो झड़ना, नाक में सूजन एवं नाक का दबना, नस का मोटा होना, कोहनी, घुटने या टखने के आसपास के क्षेत्र में झुनझुनी और दर्द, ठंड या गर्म वस्तुओं को महसूस करने में असमर्थता, हथेली में शुन्यपन या संवेदनशीलता की कमी चलते समय पैर का झूलना-घसीटना, हाथ में अल्सरेशन-दर्द रहित घाव या हथेली में बार बार फफोला होना। किसी भी सामान को पकड़ते समय हाथ में कमजोरी या असमर्थता कमीज या ब्लाउज के बटन लगाने में परेशानी हाथो-पैरों में झुनझुनी, पैरों में दर्द रहित घाव-पैरों पर शुन्यपन, हाथ की अंगुलियों का हथेली की ओर मुड़ना-छोटा होना, पैर की अंगुलियों का तलवों की ओर मुड़ना-छोटा होना, पैर के तलवो का शुन्य होना, चलते समय पैर से चप्पल-जूतों का निकल जाना इत्यादि लक्षण हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!