रायगढ़ जिले के महत्वपूर्ण समाचार एक नज़र में……

Advertisements
Advertisements

फसलों में होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए कृषकों को समसामयिक सलाह

रायगढ़, धान हमारे अंचल की प्रमुख फसल है। इसमें ब्लास्ट, शीथ ब्लाइट जीवाणु जनित झुलसा रोग का प्रकोप हो सकता है। किसान थोड़ी सावधानी बरतें तो इसके नुकसान से बचाव हो सकता है। झुलसा बीमारी में पत्ती पर नाव के आकार के धब्बे बन जाते हैं इसके रोकथाम के लिए किसान को ट्राईसाईक्लाज़ोल 6 ग्राम 10 लीटर पानी के हिसाब से या कासुगामाईसिन 1 मिलीलीटर मात्रा 1 लीटर पानी के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए। दूसरी जो प्रमुख बीमारी है वह शीथ ब्लाइट, पर्णछंद या अंगमारी है, इस रोग में पत्तों पर स्लेटी रंग के धब्बे बन जाते हैं एवं पौधों में सडऩ हो जाती है। इसकी रोकथाम के लिए वेलिडामाईसीन 1 मिली मात्रा 1 लीटर पानी के हिसाब से या ट्राइफ्लुजामाइड 1 मिली मात्र 1 लीटर पानी के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए। तीसरी बीमारी है जीवाणु जनित झुलसा रोग, जिसमें पत्तियां ऊपर से नीचे की तरफ  झुलस जाती हैं। इसकी रोकथाम के लिए किसान भाई पोटाश 10 किलोग्राम मात्रा 1 एकड़ के हिसाब से अतिरिक्त या 400 ग्राम मात्रा कॉपर ऑसीक्लोराईड एवं 37 ग्राम मात्रा स्ट्रेप्टोसाईक्लिन का छिड़काव करें। हल्दी की पत्ती में दो तरह की बीमारी आती हैं अभी के समय में हल्दी में जो बीमारी आती है उसे कोलेटोट्राइकम पत्ती धब्बा बीमारी कहते हैं, इसमें पत्तों पर बड़े-बड़े और चौड़े भूरे रंग के धब्बे होते हैं। छोटे जो है सुई के नोक आकार की छोटी-छोटी संरचना दिखाई देती है। इसके लिए किसान भाई कार्बेडाजिम और मैनकोजेब की 1 ग्राम मात्रा 1 लीटर पानी के हिसाब से पंद्रह दिनों के अंतराल में दो बार छिड़काव करना चाहिए। अदरक की फसल में कहीं-कहीं पर किसानों के खेत में प्रकंद सडऩ बीमारी दिखाई दे रही है उसमें प्रकंद को निकाल कर फेंक दें और वहां पर कॉपर ऑक्सिक्लोराइड 3 ग्राम मात्रा 1 लीटर पानी की मात्रा के हिसाब से पौधों के पास में दें एवं मेटालक्सिल एवं मेंकोजेब 125 ग्राम मात्रा प्रति लीटर पानी के हिसाब से जड़ों में दें। धूप की अवस्था में अदरक की फसल में यूरिया प्रयोग कदापि ना करें। वर्मी कम्पोस्ट को धान की फसल में तीन बार आधारीय अवस्था अधिकतम कसा अवस्था एवं बाली निकलने की अवस्था में दिया जा सकता है। लेकिन खेत में नमी होनी चाहिए।

जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक 5 अक्टूबर को

रायगढ़, छ.ग.राज्य में स्वापक औषधि मन: प्रभावी पदार्थों के अनाधिकृत व्यवसायियों पर व्यापक और प्रभावी नियंत्रण हेतु जिला स्तरीय समन्वय समिति का गठन किया गया है। जिसके संबंध में 5 अक्टूबर 2021 को टीएल बैठक के पश्चात कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक आहूत की गई है।

मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना अंतर्गत 15 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित

रायगढ़, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनान्तर्गत जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र रायगढ़ द्वारा ऋण लेकर स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने वाले इच्छुक आवेदकों से 15 अक्टूबर 2021 तक आवेदन आमंत्रित किया गया है। उक्त योजनान्तर्गत आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के  मध्य होनी चाहिए। अजा, अजजा, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला, नि:शक्तजन, नक्सल प्रभावित एवं सेवानिवृत्त सैनिको को आयु सीमा में 5 वर्ष छूट की पात्रता होगी। आवेदक को निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र समस्त दस्तावेजों के साथ नियत तिथि तक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, रायगढ़ में दो प्रतियों में जमा करना होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनान्तर्गत अधिकतम स्वीकार्य लागत, निर्माण एवं उद्योग इकाईयों हेतु 25 लाख, सेवा इकाईयों हेतु 10 लाख एवं व्यवसाय हेतु 2 लाख रुपए है। इसके लिए आवेदक को न्यूनतम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। उद्योग एवं सेवा परियोजना में स्वीकृत ऋण पर लगने वाला बैंक गारंटी शुल्क तथा आगामी 4 वर्षो के लिए अधिरोपित वार्षिक सेवा शुल्क का भुगतान शासन द्वारा दिया जाएगा तथा नियमानुसार ब्याज अनुदान एवं मार्जिन मनी अनुदान देय होगा। कोई भी व्यक्ति अथवा उनके परिवार के सदस्य जो पूर्व में भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत अनुदान प्राप्त कर लाभान्वित हुए है वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। इस संबंध में अन्य जानकारी के लिए इच्छुक व्यक्ति कार्यालयीन समय में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र रायगढ़ में संपर्क कर सकते है।  

शा.उ.मा.वि.चक्रधर नगर में आधार एनरोलमेंट एवं अपडेशन कैंप आज

रायगढ़, भारतीय डाक विभाग रायगढ़ संभाग द्वारा शा.उ.मा.वि.चक्रधरनगर रायगढ़ के सहयोग से 05 अक्टूबर 2021 को पूर्वान्ह 11 बजे से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चक्रधरनगर रायगढ़ में आधार एनरोलमेंट एवं अपडेशन का कैंप आयोजित किया जाएगा। जिसके माध्यम से उक्त तथा अन्य विद्यालयों के विद्याॢथयों एवं शिक्षकगणों के साथ-साथ आम आदमी भी संपर्क कर अपना नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं एवं पुराने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का सुधार/अपडेशन(पता, मोबाईल नंबर, जन्म तिथि, नाम, बायोमेट्रिक अपडेट, ईमेल अपडेट इत्यादि का कार्य करवा सकेंगें। चूंकि बच्चों का 5 एवं 15 वर्ष की आयु अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट अतिआवश्यक है। अधीक्षक डाकघर ने कहा है कि आप भी अपने बच्चों का डाक विभाग के माध्यम से आधार अपडेट उक्त कैंप में या अन्य किसी भी डाकघर से संपर्क कर अनिवार्य रूप से करवा सकते है।

विकास सहायक एक पद संविदा नियुक्ति के लिए 30 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित

रायगढ़, जिला खनिज संस्थान न्यास हेतु स्वीकृत पद संरचना अनुरूप रायगढ़ जिला खनिज संस्थान न्यास में विकास सहायक अनारक्षित मुक्त एक पद पर संविदा नियुक्ति की जानी है। इच्छुक अभ्यर्थी 30 अक्टूबर 2021 सायं 5 बजे तक पंजीकृत डाक (स्पीड पोस्ट/रजिस्ट्री)के माध्यम से कलेक्टर कार्यालय जिला खनिज संस्थान न्यास (डीएमएफ)शाखा क्र.111, जिला-रायगढ़ में जमा आवेदन जमा कर सकते है। आवेदन पत्र एवं अन्य विवरण कार्यालय के सूचना पटल एवं रायगढ़ जिले के वेबसाईट www.raigarh.gov.in में अवलोकन कर सकते है।

शिविर लगाकर बिजली बिल संबंधी समस्याओं का किया गया निराकरण

रायगढ़, घर में एक टीवी, पंखा व 4 एलईडी बल्ब, भेज दिया 50 हजार का बिल के संबंध में समाचार पत्र में खबरे प्रकाशित हुई थी। जिसके संबंध में कार्यपालन यंत्री छ.ग. स्टे.पॉ.डिस्ट्री.कं.लिमि.रायगढ़ श्री गुंजन शर्मा ने बताया कि रायगढ़ के कोड़ातराई उपसंभाग के दो ग्राम मिड़मिड़ा एवं लंहगापाली में कुछ उपभोक्ताओं को एकमुश्त खपत के विद्युत देयक जारी होने की शिकायत में आने पर इसकी सूक्ष्म जांच करायी गई। जिसमें मेसर्स-इन्फो-सॉफ्ट डाटा सर्विसेस प्रा.लिमिटेड द्वारा ग्राम मिड़मिड़ा के 17 घरेलू प्रकाश-पंखे उपभोक्ता एवं ग्राम लंहगापाली के 2 घरेलू प्रकाश-पंखे उपभोक्ताओं को एकमुश्त वाचन/खपत के आधार पर माह जुलाई 2021 का देयक भेजा गया। विगत कुछ माहों में उपभोक्ताओं को उनके परिसर में दिए गए स्पॉट बिल में अंकित वर्तमान वाचन तथा कंपनी द्वारा संचालित सॉफ्टवेयर-मिडिलवेयर में अंकित वाचन में अंतर पाया गया है। जिसकी पुष्टि हेतु प्राथमिक तौर पर कोड़तराई उपसंभाग के ग्राम-मिड़मिड़ा एवं ग्राम-औरदा के उपभोक्ताओं के विद्युत देयक की जांच की गई।

जिनके अवलोकन से यह स्पष्ट हो रहा है कि मेसर्स इन्फो-सॉफ्ट डाटा सर्विसेस लिमिटेड द्वारा स्पॉट पर दिए जा रहे विद्युत देयक एवं उनके सॉफ्टवेयर-मिडिलवेयर में अंकित वाचन में बड़ा अंतर पाया गया। जिसके परिणाम स्वरूप ही उपभोक्ताओं को एकमुश्त खपत का विद्युत देयक जारी हुआ है। कार्यपालन यंत्री श्री शर्मा ने बताया कि इस संबंध में कंपनी को नोटिस जारी किया गया। नोटिस जारी करने के 24 घंटे के अंदर उत्तर प्राप्त नहीं होने की स्थिति में कंपनी के विरूद्ध कार्यवाही करने पुलिस को पत्र लिखा गया है। उन्होंने आगे बताया कि उपभोक्ताओं के समस्याओं का निराकरण की दृष्टि से ग्राम-मिड़मिड़ा में 22 सितम्बर 2021 को शिविर आयोजित कर सभी उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण कर दिया गया है। इसके साथ ही ग्राम-मिड़मिड़ा के कुछ उपभोक्ताओं के परिसर की जांच की गई। जांच में घरों में उपभोक्ता के द्वारा भोजन पकाने हेतु हीटर का उपयोग किया जाना पाया गया। जिसके कारण उनके खपत में वृद्धि हुई। चूंकि उपभोक्ता बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आते है जिससे वर्ष भर में 1200 यूनिट से अधिक खपत करने के पश्चात कंपनी नियमानुसार उपभोक्ताओं की श्रेणी बीपीएल से घरेलू में स्वत: ही परिवर्तित हो गई। उक्त बात की जानकारी उपभोक्ताओं को दी गई। उपभोक्ताओं को राहत देते हुए उनके विद्युत देयक का स्लैब में बिलिंग कर बिल की राशि  में कमी की गई तथा उपभोक्ताओं को भुगतान हेतु किश्ती की भी सुविधा प्रदान की गई।

आयुष विभाग पीएचसी में हाट बाजार शिविर लगाकर ग्रामवासियों का कर रहे आयुर्वेद पद्धति से इलाज

रायगढ़, आयुष विभाग रायगढ़ अंतर्गत संचालित आयुष केन्द्र द्वारा हाट बाजार शिविर लगाकर ग्रामवासियों को आयुर्वेद पद्धति से इलाज किया जा रहा है। माह सितम्बर में राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया गया। जिसमें प्रत्येक आयुर्वेद औषधालयों एवं आयुष केन्द्रों में स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। आयुष विभाग रायगढ़ के अधीनस्थ संस्थाओं में आयुर्वेद संवाद का आयोजन किया जाता है जिसमें आयुर्वेद चिकित्सा के प्रति जनसामान्यों में स्वास्थ्य के प्रति ऋतुचर्या अनुकूल आहार विहार की जानकारी एवं अपने आसपास उपलब्ध औषधीय महत्व के वनोस्पतियों की पहचान एवं उपयोगिता से अवगत कराया जाता है। शासकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय रायगढ़, आयुष विंग कि.शासकीय जिला चिकित्सालय, रायगढ़, स्पेश्लाईज्ड थेरेपी सेंटर सामु. स्वा. केन्द्र, पुसौर जिला-रायगढ़ में पंचकर्म चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध है। प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार जागरूकता माह का आयोजन किया गया है जिसमें आहार संबंधी जानकारी आयुष चिकित्सकों द्वारा दी गई है। आयुष विभाग रायगढ़ के अंतर्गत संचालित राष्ट्रीय पोषण माह में योग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया और लोगों को स्वस्थ रहने हेतु जागरूक किया गया।  आयुष विभाग रायगढ़ के अंतर्गत संचालित औषधालयों के चिकित्सक द्वारा जड़ी बुटी से इलाज हेतु वनोषधी की जानकारी दी जा रही है, जो स्वास्थ्य के लिये लाभकारी सिद्ध है। राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत हेल्थ वेलनेश सेंटर हेतु आयुष विभाग रायगढ़ के 02 औषधालयों शासकीय आयुर्वेद औषधालय, महापल्ली एवं समकेरा के साथ-साथ 05 औषधालयों को हेल्थ वेलनेश सेंटर के रूप में चिन्हांकित किया गया है, जिसमें समस्त गतिविधियों का क्रियान्वयन उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से किया जा रहा है।

छाल से हाटी मार्ग के उन्नयन के लिए निविदा प्रक्रिया जारी, चालू है पैच वर्क का कार्य

रायगढ़, छाल से हाटी तक की खराब सड़कों के संबंध में समाचार पत्र में खबरे प्रकाशित हुई थी। जिसके संबंध में कार्यपालन अभियंता लो.नि.वि.रायगढ़ संभाग ने बताया कि छाल से हाटी मार्ग का निर्माण एस.ई.सी.एल.विभाग द्वारा किया गया था। वर्तमान में इस मार्ग का रख-रखाव लोक निर्माण विभाग संभाग रायगढ़ के अंतर्गत है। विगत 15-20 दिनों से अत्यधिक वर्षा होने के कारण मार्ग में कही-कही पर गड्ढे हो गए है, जिनका मरम्मत कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। पत्थलगांव-धरमजयगढ़-हाटी-छाल-खरसिया-डभरा-चंद्रपुर मार्ग जिसकी लंबाई 102.50 कि.मी. 19092.19 लाख रुपये सीजीआरआईडीसीएल के अंतर्गत स्वीकृत है। निविदा की कार्यवाही प्रगति पर है। शीघ्र ही मार्ग का उन्नयन किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!