कलेक्टर ने ली शिक्षा विभाग और आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा बैठक : सभी विद्यालयों एवं छात्रावासों की मरम्मत कराने, साफ-सफाई, रंग-रोगन, अभियान चलाकर करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

छात्रावास में निवासरत बच्चों के शतप्रतिशत जाति-प्रमाण पत्र बनवाने किया गया निर्देशित

छात्रावासों में छात्र-छात्राओं को अच्छा वातावरण, गुणवत्ता युक्त भोजन मिलाना किया जाए सुनिश्चित

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग और आदिवासी विकास की समीक्षा बैठक ली। जिले के सभी विद्यालयों एवं छात्रावासों की मरम्मत कराने, साफ-सफाई, रंग-रोगन, अभियान चलाकर करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षक-अधीक्षिकाओं से कहा कि छात्रावासों की स्थिति अच्छी हो छात्र-छात्राओं को अच्छा वातावरण मिले, गुणवत्ता युक्त भोजन मिले यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा बच्चा संरक्षण में आप उसके अभिभावक है। आप छात्रावास के बच्चों को अपना बच्चा मानिए। जिससे जिले में शिक्षा के स्तर में विकास होगा। कलेक्टर ने सभी छात्रावास अधीक्षकों से छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य परीक्षण करने के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने प्रतिमाह स्वास्थ्य परीक्षण करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने छात्रावास में निवासरत बच्चों के शतप्रतिशत जाति-प्रमाण पत्र बनवाने को कहा। कलेक्टर ने सभी छात्रावास अधीक्षक-अधीक्षिकाओं को छात्रावास में रहना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने आश्रम/छात्रावासों, स्टोर रूम के रख रखाव, कन्या छात्रावसों में सीसी कैमरे की स्थिति, भोजन की गुणवत्ता स्वास्थ्य परीक्षण की स्थिति, विद्युत व्यवस्था तथा छात्रावासों में सामग्री का अपलेखन करने के संबंध में विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बैठक में जिले में संचालित स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों एवं प्राचार्यों को समय पर विद्यालय आने के निर्देश दिए। अनुपस्थित पाये जाने पर सख्त कार्यवाही करने की जानकारी दी गई। उन्होने जिले में संचालित स्कूल भवनों व स्कूलों की शौचालय की स्थिति की जानकारी लेते हुए मरम्मत योग्य होने पर शीघ्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मध्याह्न भोजन के संबंध में जानकारी लेते हुए बच्चों को मीनू के अनुरूप पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने विद्यालयों और छात्रावासों में दैनिक उपयोग सामग्री सी-मार्ट से क्रय करने कहा है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी, अपर कलेक्टर एसपी वैद्य, जिला शिक्षा अधिकरी श्रीमती कुमुदिनी बाघ, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास  एच पी उईके, जिला मिशन समन्वयक आर के तिवारी, सर्व विकासखंड शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य, मंडल निरीक्षक, छात्रावास अधीक्षक, छात्रावास अधीक्षिका सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!