जशपुर कलेक्टर का मनोरा विकासखण्ड दौरा : राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बिजली और पानी की सुविधा उपलब्ध कराये

कन्या छात्रावास में किसी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश बिना अनुमति के न दे 

तहसील कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, अंग्रेजी माध्यम विद्यालय और प्री.मैट्रिक कन्या छात्रावास का किया आकस्मिक निरीक्षण

समदर्शी न्यूज ब्यूरो

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने मनोरा विकासखण्ड के तसील कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ठ अंग्रेजी माध्यम विद्यालय और प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास मनोरा का आकस्मिक निरीक्षण करके व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने तहसील कार्यालय के लंबित प्रकरणों में बटांकन, सीमाकंन, नामांतरण, लोक सेवा गांरटी अधिनियम, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, भू अर्जन के प्रकरणों की जानकारी ली और तहसीलदार को आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि पक्षकारों को पेशी की तारिख देकर समय सीमा में आवेदनों का निराकरण करें। साथ ही अंग्रेजी माध्यम स्कूल का निरीक्षण करके स्कूल के निर्माण कार्य एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल छत्तीसगढ़ शासन की सर्वौच्च प्राथमिकता वाली योजना में शामिल है। बच्चों को उच्च गुणवत्ता के साथ शिक्षा सुविधा उपलब्ध करावें। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मनोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने संस्थागत प्रसव में प्रगति लाने के लिए कहा है, और छूटे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बी.एल.ई. के माध्यम से बनवाने के निर्देश दिए हैं, ताकि ग्रामीणजन योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में रात्रि पाली में भी अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य कर्मचारियों को ड्यूटी करने के निर्देश दिए हैं, ताकि मरीजों को किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए। निरीक्षण के दौरान कर्मचारियों ने बताया कि परिसर में बिजली और पानी की समस्या है। जिस पर कलेक्टर ने तत्काल संज्ञान में लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए और सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कन्या छात्रावास का निरीक्षण करके बच्चों को दी जाने वाली सुविधा, सुरक्षा व्यवस्था, अधीक्षिका की उपस्थिति, होम गार्ड की उपस्थित सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि छात्रावास परिसर में बिना अनुमति के किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश करने न दे साथ ही आने-जाने वालों की जानकारी रखें। और कड़ाई से नियमों को पालन करने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!